यूं ही रफ्तार रही तो 6 लाख के वैक्सीनेशन में लग जाएंगे 6 महीने

कोविड-19 का टीकाकरण तीसरे दिन भी जारी

संदीप त्रिपाठी

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में कोविन पोर्टल में कुछ परेशानी आने की खबरों के बावजूद राज्य के 207 केंद्रों पर मंगलवार को तीसरे दिन भी फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीका लगाने का काम जारी है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को टीका लगाने के लिए एसएमएस भेजा गया था वे सुबह नौ बजे संबंधित केंद्रों पर पहुंच गए थे। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने लक्ष्य तय नहीं किया है। हमारा टीकाकरण कार्यक्रम लाभार्थियों के पंजीकरण के अनुसार चलेगा। कोविन पोर्टल में समस्या आ रही है और हम हाथ से ही काम कर रहे हैं।’’
दूसरी तरफ वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर कुछ डॉक्टर संगठन सवाल भी खड़े कर रहे हैं। एसोसिएशन ऑफ हेल्थ सर्विस डॉक्टर्स (एएचएसडी), वेस्ट बंगाल के महासचिव डॉ.मानस गुमटा ने कहा कि हमें वैक्सीनेशन की गति को काफी तेज करना होगा। इसकी वजह है कि यदि इसी गति से हम वैक्सीनेशन जारी रखेंगे, तो पहले चरण में 6 लाख की बनाई गई सूची में शामिल लोगों को टीके लगने में 6 महीने लग जाएंगे। आमरी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल में कुल 220 लोगों को अब तक टीके लग चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि टीकाकरण के लिए पंजीकरण का प्रबंधन करने के लिए केंद्र सरकार ने कोविन ऐप तैयार किया है। अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक पश्चिम बंगाल में 29,817 फ्रंटलाइन कर्मियों को टीका लगाया जा चुका था। उन्होंने बताया कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में टीकाकरण के बाद कम से कम 28 दुष्प्रभाव के मामले आए हैं। टीकाकरण के बाद अस्पताल में भर्ती कराई गईं तीन महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने कहा, ‘‘ वे निगरानी में हैं और उन पर इलाज का सकारात्मक असर हो रहा है। डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे हैं।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

नमक का यह टोटका घर में चारों दिशाओं से करेगा धन वर्षा

कोलकाता : अगर घर में स्वादिष्ट भोजन बना हो और उसमें नमक नहीं डला हो तो वह कितना ही स्वादिष्ट पकवान हो उसे कोई नहीं आगे पढ़ें »

वैभव लक्ष्मी का करें पूजन मिलेगा धन लाभ

कोलकाता : हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस दिन उपवास करने से शुक्र ग्रह आगे पढ़ें »

ऊपर