वैक्सीनेशन : अब 3 जनवरी से बच्चों को लगेगी वैक्सीन

आधार कार्ड या स्कूल सर्टिफिकेट होगा अनिवार्य
स्कूलों में निगम का चलेगा वैक्सीनेशन अभियान
10 जनवरी से लग सकता है बूस्टर डोज
फिर बन सकते है कंटेनमेंट जोन
कोलकाता : महानगर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप को देखते हुए अब कोलकाता नगर निगम ने स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद स्कूल के बच्चों को वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है। बुधवार को कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने इस बात की घोषण करते हुए बताया कि कोलकाता में 3 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन लगेगी। इसके लिये स्कूलों में डोज लेने की जगह की व्यवस्था करनी होगी और उसकी जानकारी निगम को देनी होगी। स्कूलों में जाकर निगम के स्वास्थ्य विभाग की टीम बच्चों को वैक्सीन लगाएगी। वैक्सीन लेने के दौरान आधार कार्ड या स्कूल सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। पोर्टल पर बच्चों का रजिस्ट्रेशन स्कूल को ही करना होगा। इसके साथ ही सरकारी स्कूल के बच्चों को कैसे लगानी है डोज, इसकी व्यवस्था कोलकाता नगर निगम करेगा। वहीं निजी स्कूलों में डोज के लिए डॉक्टरों की व्यवस्था निजी स्कूलों को खुद करनी होगी। 16 बोरो के हेल्थ सेंटरों के साथ ही सरकारी व निजी स्कूलों में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। निगम के हेल्थ सेंटरों में भी बच्चों को वैक्सीन लगायी जाएगी। गौरतलब है कि निगम के पास 27 वैक्सीनेशन सेंटर हैं, जहां पर लोगों को असानी से कोवैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा।
10 जनवरी से लग सकता है बूस्टर डोज
मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद ही बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सबसे पहले 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को बूस्टर डोज लगाया जाएगा।
फिर बन सकते है कंटेनमेंट जोन
कोरोना के मामले अगर लगातार तेजी से बढ़ते हैं तो एक बार कई इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है। हालांकि फिरहाद हकीम ने कहा कि कोलकाता पुलिस की मदद से लोगों को जागरूक करने के लिये माइकिंग की जाएगी। मास्क का वितरण किया जाएगा व घनी आबादी वाली जगहों पर विशेष मानिटरिंग की जाएगी। फिरहाद ने लोगों से अपील की है कि मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन अवश्य करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्कूल खाेलने के लिए शिक्षा विभाग ने नवान्न से मांगा सुझाव

सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : राज्य का शिक्षा विभाग अब स्कूलों को खोलनेे पर विचार कर रहा है। गत शुक्रवार को इस संबंध में राज्य के मुख्य आगे पढ़ें »

ऊपर