यूपी में 48 घंटों से प्रलयंकारी बारिश, 42 की मौत

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में बारिश ने अब तबाही मचानी शुरू कर दी है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने अब तक 42 लोगों की जान ले ली है। तेज बारिश के चलते सड़कें तालाब बन गई हैं और लोगों के घरों में गंदा पानी घुस गया है। इस बीच सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बारिश से हुए नुकसान का अनुमान लगाने के लिए फील्ड पर जाने के निर्देश दिए हैं।

सबसे ज्यादा 12 मौतें बाराबंकी में

बाराबंकी में बारिश का कहर थमता नहीं दिख रहा है वहां बीते कई घंटों से लगातार बारिश हो रही है। कई इलाकों में घरों की दीवार ढह गईं हैं। बाराबंकी में बारिश के कहर से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें महिलाएं और छोटे बच्चे भी शामिल हैं।

इन जिलों में भी हुई मौतें

बाराबंकी के अलावा बारिश के कहर ने बाकी जिलों में भी मौतें हुईं हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अब तक प्रयागराज में 6, फतेहपुर और बांदा में 5-5, जौनपुर में 4, रायबरेली में 3, प्रतापगढ़, अमेठी और सुल्तानपुर में 2-2 और कौशांबी में एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

लखनऊ में 24 घंटों में 13 सेमी बारिश

उत्तर प्रदेश में बीते कई घंटों से लगाातर तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में राजधानी लखनऊ में 13 सेंटीमीटर बारिश हो चुकी है। वहीं, हरदोई में 12 सेमी, कानपुर सिटी में 10 सेमी, फुर्सतगंज में 7 सेमी, बहराइच में 6 सेमी और सुल्तानपुर में 5 सेमी पानी गिर चुका है।

कृषि विभाग ने जारी किया अलर्ट

यूपी में लगातार हो रही बारिश के बीच यूपी के कृषि विभाग ने किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है। कृषि विभाग की ओर से कहा गया है कि भारी बारिश की वजह से पानी खेतों में जमा हो रहा है, इसलिए उसे तुरंत बाहर निकनले का इंतजाम किया जाए। कृषि विभाग ने कहा है कि मक्का, बाजरा, ज्वार, मूंग, उड़द और सब्जियों के खेतों से पानी तुरंत हटा दें, ताकि फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सके। इसके साथ ही ये भी चेतावनी दी गई है कि अगर बारिश के दौरान खेतों में काम कर रहे हैं और बिजली चमकती है तो मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

राज्य के सभी स्कूल दो दिन तक बंद

यूपी में 1 सितंबर से ही स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत शुरू किया गया था, लेकिन बारिश की वजह से इन्हें फिर बंद करना पड़ गया है। राज्य में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते यूपी में दो दिन तक सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, सीतापुर, अयोध्या, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद, संभल, बिजनौर और अमरोहा सहित 30 जिलों में 48 घंटों से भारी बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

भारी बारिश के चलते जगह-जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं। लगातार बारिश से खेतों में धान और सब्जी की फसल बर्बाद हो गई है। जिले के हज़ारों किसानों का करोड़ों का नुकसान होने की आशंका है। बारिश के चलते बर्बाद हुई फसल से किसान परेशान हैं। वहीं, कई घरों और सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। इन सभी नुकसान का अनुमान लगाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने नगर निकाय और पंचायती राज के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को फील्ड में उतर कर नुकसान का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं। साथ ही लोोगं को राहत पहुंचाने को भी कहा गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शुक्रवार को लक्ष्मी स्तुति से प्रसन्न होती हैं धन की देवी, धन से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर

कोलकाता : लक्ष्मी जी की कृपा सभी कष्टों को दूर करने वाली मानी गई है। 21 अक्टूबर 2021 से कार्तिक मास आरंभ हो चुका है। आगे पढ़ें »

ऊपर