बड़ी खबर : सिम बॉक्स मामले में एक बांग्लादेशी सहित दो गिरफ्तार

सोनारपुर से 7 सिम बॉक्स किए गए जब्त
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य में चल रहे अवैध सिम बॉक्स टेली कॉम्यूनिकेशन सिस्टम के खिलाफ बंगाल एसटीएफ द्वारा छापामारी अभियान लगातार जारी है। रविवार को एसटीएफ अधिकार‌ियों ने मामले में पेट्रापोल सीमा क्षेत्र से एक बांग्लादेशी सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ अधिकारियों के अनुसार दोनों अभियुक्त बांग्लादेश भाग रहे थे उससे पहले ही उन्हें पकड़ लिया गया। अभियुक्तों की निशानदेही पर पुलिस ने सोनारपुर के जगतदल इलाके से 7 सिम बॉक्स , केबल, राउटर सहित अन्य सामान जब्त किए हैं। यहां उल्लेखनीय है किससे पहले गुरुवार की रात एसटीएफ अधिकारियों ने अलीपुरदुआर के जयगांव से 3 और जलपाईगुड़ी से एक सिम बॉक्स जब्त किया था। यहां उल्लेखनीय है कि बुधवार की देर रात एसटीएफ अधिकारियों ने कोलकाता, सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी सहित अन्य जगहों पर छापामारी कर बांग्लादेशी नागरिक सहित तीन लोगों को पकड़ा था। अभियुक्तों के पास से 23 सिम बॉक्स, 256 सिम स्लॉट, 400 सिम कार्ड, वाईफाई मोडेम सहित अन्य सामान जब्त किये गये थे।
क्या है यह सिम बॉक्स
यह एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए अंतरराष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल के रूप में दिखाया जा सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल अपराधियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है। सहज भाषा में बोला जाए तो स‌िम बॉक्स एक तरह का सिम बैंक होता है। इसमें एक साथ सैकड़ों सिम कार्ड लगाए जाते हैं। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर विदेश से आने वाले कॉल को लोकल कॉल के रूप में डायवर्ट कर दिया जाता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का अपराध होने पर वह जल्दी समझ में नहीं आता है। इस सिम बॉक्स के जरिए अपराध करने पर उसका टॉवर लोकेशन मिलना मुश्क‌िल है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर