अर्द्धसैनिकल बलों को 100 मीटर के अंदर रखे जाने का तृणमूल ने जताया विरोध

दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर की शिकायत
तृणमूल प्रतिनिधि दल ने बंगाल में निष्पक्ष चुनाव पर उठाए सवाल
सन्मार्ग संवाददाता
नई दिल्ली/कोलकाता : बंगाल में ‘निष्पक्ष’ चुनाव की मांग को लेकर शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। इस प्रतिनिधिमंडल में तृणमूल सांसद सौगत रॉय, महुआ मोइत्रा और हाल ही में टीएमसी का दामन थामने वाले यशवंत सिन्हा शामिल थे। सभी ने चुनाव आयोग से ‘पश्चिम बंगाल में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव’ कराने के मुद्दे पर चर्चा की। साथ ही वर्तमान परिस्थिति में बंगाल में निष्पक्ष चुनाव कराए जाने की तैयारियों पर सवाल भी खड़े किए।
पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा और सौगत रॉय की अगुवाई में तृणूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की। इसके बाद महुआ मोइत्रा ने कहा कि पोलिंग बूथ के 100 मीटर के अंदर केंद्रीय फोर्स की तैनाती पर फिर से विचार होना चाहिए। ऐसा होना सही अर्थों में सही निर्णय नहीं है। इसके अलावा तृणमूल ने चुनाव आयोग से नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हुए हमले के मामले में विस्तृत रिपोर्ट देने की भी मांग की। बैठक के बाद तृणमूल के नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि हमने बंगाल की हकीकत के बारे में चुनाव आयोग को अवगत कराया है। टीएमसी पोलिंग बूथ के आस-पास केंद्रीय फोर्स की तैनाती नहीं चाहती है, इससे लोगों में भय का माहौल बन सकता है। सिन्हा ने कहा कि चुनाव आयोग से हमने अपील है कि वो बंगाल की जनता को समझे। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग बंगाल में बांग्ला बोलते हैं, ऐसे में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती से लोगों को दिक्कतें हो सकती हैं। जरूरत है कि ऐसे सुरक्षा कर्मी की तैनाती हो जिससे कि लोगों को सब कुछ सही से समझ में आ सके। इसके अलावा मोइत्रा ने कहा कि हमने मतदान समाप्त होने के बाद ईवीएम के साथ 100% वीवीपैट मशीनों को मिलान करने की अपनी मांग को दोहराया है। मतदाताओं को आश्वस्त करने के लिए उनकी पसंद वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक और शारीरिक रूप से दर्ज की गई है, यह सही है।
100 मीटर के दायरे में पुलिस बल नहीं, ऐसा कोई ‌नहीं मिला है निर्देश-आयोग
दूसरी तरफ चुनाव आयोग का कहना है कि कई जगहों पर खबरें देखी जा रही हैं कि पोलिंग बूथ के 100 मीटर के दायरे में अर्द्धसैनिक बल होंगे। हालांकि आयोग को ऐसा कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। एडिशनल सीईओ संजय बसु ने कहा कि पुलिस बल 100 मीटर के दायरे में नहीं तैनात होंगे, ऐसा कोई आर्डर चुनाव आयोग ने नहीं जारी किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा के बूथ अध्यक्ष के घर में आग लगाने का आरोप

बारासात : बारासात अंचल के अशोकनगर में भाजपा के बूथ अध्यक्ष अनिर्वाण राय के घर में आग लगाने का आरोप तृणमूल पर लगा है। यह आगे पढ़ें »

voter card

वाेटर कार्ड तो छीन लिया, फिर भी डाला वोट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कहते हैं जहां चाह वहां राह। कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है कसबा में जहां एक व्यक्ति का वोटर कार्ड छीन आगे पढ़ें »

ऊपर