एक जगह से वाहनों को ट्रैक कर सकेगा परिवहन विभाग भी

आगामी दिनों में 19 से 20 लाख वाहनों में जीपीएस सिस्टम लैस करने का लक्ष्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य का परिवहन विभाग ‌निजी से लेकर सरकारी-वाणिज्यिक वाहनों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगाने की कवायद शुरू कर रहा है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। परिवहन विभाग के सूत्रों की मानें तो जल्द ही कुछ कंपनियों के मॉडल भी परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम व अधिकारी देखेंगे। ऐसे में आने वाले दिनों में वाहनों को जीपीएस से लैस किया जा सकेगा। परिवहन विभाग का लक्ष्य है कि आगामी दिनों में कम से कम 19 से 20 लाख वाहनों को जीपीएस से लैस किया जाएगा, ताकि इसे परिवहन विभाग के इंटीग्रेटेड सेवा से जोड़ा जा सके।
कंट्रोल रूम से निगरानी रखेंगे परिवहन अधिकारी
दरअसल सवाल यह उठ रहा है कि परिवहन विभाग किसलिए यह कार्य करेगा। ऐसे में एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन ऑपरेटरों द्वारा सुरक्षा सुनिश्चित करने और कदाचार को रोकने के लिए ऐसी उपयोगिता स्थापित की जानी है। राज्य के परिवहन मंत्री, फिरहाद हकीम ने क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले कुछ संगठनों के साथ बैठक भी पिछले दिनों की थी। एक बार वह फिर एक प्रस्तुति देखेंगे। हकीम के अनुसार, यह भारत में समय के लिए है, कि बसों और माल ढोने वाले वाहनों का पता लगाने के लिए ऐसे वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित की जाए। सिस्टम को पहले सरकारी बसों में स्थापित किया जाना है, अगले छह महीनों में या बाद में। भविष्य में इस प्रणाली का विस्तार निजी बसों और माल ढोने वाले वाहनों तक में किया जाएगा। “जीपीएस आधारित वाहन ट्रैकिंग प्रणाली अगले छह महीनों में पश्चिम बंगाल के ऐसे अधिकांश वाहनों में स्थापित होने की उम्मीद है। इसके लिए एक कंट्रोल रूम खोला जाएगा। यहां परिवहन विभाग के अधिकारी तत्पर रहेंगे, जो कि कोलकाता पुलिस के साथ समन्वय रखेंगे। कंट्रोल रूम पहले साल्टलेक स्थित आरटीओ के निकट होगा। हालांकि भविष्य में इसे परिवहन भवन के पास ही तैयार किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कंगना की कार पर भीड़ का हमला, किसानों ने कहा माफी मांगो

पंजाबः कंगना रनोट को शुक्रवार को रोपड़ टोल प्लाजा में भीड़ के गुस्से का सामना करना पड़ा। कंगना ने ही सोशल मीडिया पर इस बात आगे पढ़ें »

ऊपर