आज क्रिसमस के लिए सज कर तैयार है महानगर

महामारी के बाद पहली बार दिखा क्रिसमस का इतना उत्साह
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज यानी शनिवार को क्रिसमस के लिए महानगर पूरी तरह सज-संवरकर तैयार है। कोलकाता पुलिस की ओर से भी पार्क स्ट्रीट में सुरक्षा के तमाम इंतजाम किये गये हैं। महामारी की शुरुआत के बाद सिटी ऑफ ज्वाय ने इस तरह का उत्साह और उमंग नहीं देखा था। बड़े-बड़े बिलबोर्ड और दुधिया रंगीन रोशनी से पूरा पार्क स्ट्रीट नहाया हुआ है। इस बार कोलकाता में क्रिसमस का उत्साह महामारी के पहले जैसा ही दिख रहा है, हालांकि कोविड की एक और लहर ओमिक्रॉन के प्रति डॉक्टर सचेत कर रहे हैं। कोलकाता का दृश्य दिल्ली के बिल्कुल विपरीत दिख रहा है जहां कोविड के मामलों को देखते हुए क्रिसमस और नये साल के जश्न पर पाबंदी लगायी गयी है। कोलकाता में अब तक ओमिक्रॉन के 2 मामले दर्ज किये गये हैं, दोनों ही मरीज विदेश से लौटे हैं और शहर के अस्पतालों में भर्ती हैं।
गत सोमवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्क स्ट्रीट के एलेन पार्क में कोलकाता क्रिसमस फेस्टिवल का उद्घाटन किया था जहां कैरोल से लेकर लाइव कांसर्ट किये जा रहे हैं। यहां अमूमन 10 दिवसीय कार्यक्रम होते हैं, केवल क्रिसमस की पूर्व संध्या और क्रिसमस के दिन इसमें ब्रेक लगता है। बालीगंज से एलेन पार्क आयीं एक महिला दीपा दासगुप्ता ने कहा कि यहां की एनर्जी लेवल ही अलग है। अपने शहर को लम्बे समय बाद इतने उत्साह में देखकर काफी अच्छा लग रहा है। क्रिसमस के आकर्षण का एक केंद्र रहता है कोलकाता पुलिस का बैंड जो इस बार 27 दिसम्बर को होगा। पार्क स्ट्रीट में लगायी लगयी सजावटी लाइटें 10 तारीख तक रहेंगी जहां अभी से लोग सेल्फी लेने के लिए पहुंच रहे हैं।
क्रिसमस ईव पर ही उमड़े लोग
शुक्रवार को क्रिसमस ईव पर ही काफी संख्या में लोग पार्क स्ट्रीट समेत लेकटाउन और बो बैरेक में उमड़े। उत्सव के माहौल में पूरा कोलकाता रंग गया है। पार्क स्ट्रीट से लेकर बो बैरक और वीआईपी रोड पर काफी संख्या में लोग क्रिसमस की पूर्व संध्या पर उमड़े।
कोलकाता और लेकटाउन में पुलिस मुश्तैद
कोलकाता में महिला डीसी के अलावा करीब 75 असिस्टेंट कमिश्नर रैंक के पुलिसकर्मी विभिन्न इलाकों में सुरक्षा की निगरानी में रहेंगे। सभी रेस्तरां एवं क्लब के बाहर पुलिस फोर्स तैनात रहेंगे, जिससे कोई भी अप्रिय घटना होने पर तुरंत उसे काबू में किया जा सके। पार्क स्ट्रीट में क्रिसमस को लेकर आसपास के इलाके में निगरानी के लिए अतिरिक्त कंट्रोल रूम बनाये गये हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि क्रिसमस के लिए पार्क स्ट्रीट एवं आसपास के इलाकों में 1500 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। चौरंगी रोड और पार्क स्ट्रीट के जंक्शन के अलावा मिडलटन स्ट्रीट पर डीसी रैंक के तीन अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा डीसी साउथ और डीसी साउथ 2 विभिन्न इलाकों में गश्त लगाते रहेंगे। तीन वाच टावरों से प्रत्येक 30 मीटर के अंतराल पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जायेगी। लेकटाउन में 3,500 पुलिस कर्मियों की तैनाती क्रिसमस के लिए की गयी है। ईव टीजिंग रोकने के लिए सादे लिवास में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।
क्रिसमस पर मेट्रो के पुख्ता इंतजाम
क्रिसमस पर बेहतरीन सर्विस और बिना किसी रुकावट के यात्रा और सुरक्षा को लेकर मेट्रो ने पुख्ता इंतजाम किये हैं। पार्क स्ट्रीट, मैदान व एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर खास इंतजाम किये गये हैं। भीड़ को कंट्रोल करने के लिए आरपीएफ की अतिरिक्त तैनाती की गयी है। आज अंतिम सर्विस तक पार्क स्ट्रीट, मैदान और एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशनों पर हथियारों के साथ आरपीएफ जवान मौजूद रहेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसएससी के पूर्व सलाहकारों की जमानत अर्जी खारिज

कोलकाता : एसएससी के दो पूर्व सलाहकार शांतिप्रसाद सिन्हा (एसपी सिन्हा) और अशोक साहा 7 दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई के आगे पढ़ें »

ऊपर