आज छठ का पहला अर्घ्य, सज कर तैयार हुए घाट

कुल घाटों की संख्या : 142
केएमसी के स्थायी घाट : 97, अस्थायी घाट : 6
केएमडीए के स्थायी घाट : 7, अस्थायी घाट : 32
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : ‘केरवा जे फरेरा घवद पे…ओहपे सुगा मेडराय…।’ कुछ ऐसे ही गीत चारों ओर गूंजने लगे हैं क्योंकि आस्था और विश्वास के महापर्व छठ की शुरुआत हो गयी है। सोमवार को नहाय-खाय के साथ छठ पूजा की शुरुआत हुई और मंगलवार को खरना का पालन किया गया। खरना के दिन पूजा के प्रसाद के तौर पर गुड़ का खीर और रोटी खाने की परंपरा होती है। इसके बाद से महिलाएं पूरे 36 घण्टे निर्जला उपवास करती हैं। आज यानी बुधवार को महापर्व छठ का पहला अर्घ्य है। आज के दिन गंगा घाटों की रौनक देखते ही बनती है। गंगा घाटों की ओर जाने वाली सड़कों को भी पूरी तरह सजा दिया जाता है। इस दिन छठव्रती सूप में विभिन्न फल, गन्ने, नारियल और घवद के साथ गंगा घाट पर आते हैं और अस्ताचलगामी सूर्य की उपासना की जाती है। आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के बाद कल यानी गुरुवार को उदयाचलगामी सूर्य काे दूसरा अर्घ्य देने के बाद छठ पूजा समाप्त होती है। इसके बाद छठव्रती पारण करते हैं।
केएमसी और केएमडीए द्वारा बनाये गये अस्थायी घाट
कोलकाता नगर निगम के एमएमआईसी देवाशीष कुमार ने बताया, ‘केएमसी व केएमडीए के कुल घाटों की संख्या 142 है जिसमें केएमसी के स्थायी घाटों की संख्या 97 हैं, वहीं 6 अस्थायी घाट केएमसी की ओर से बनाये गये हैं।’ देवाशिष कुमार के वार्ड नं. 85 के अलावा 68 नं. वार्ड, 31 नं. वार्ड समेत अन्य इलाकों में ये अस्थायी घाट बनाये गये हैं। वहीं केएमडीए की ओर से असिस्टेंट इंजीनियर दिप्तो रॉय चौधरी ने बताया, ‘केएमडीए ने 32 अस्थायी घाट इस बार छठ पूजा के लिए बनवाये हैं। केएमडीए के स्थायी घाटों की संख्या 7 है।’
एक नजर केएमडीए के अस्थायी घाटों पर
केएमडीए द्वारा गोल्फ गार्डन के रामधन पार्क में 5, गोविंद कुट्टी पार्क में 1, टॉलीगंज के मादारतला झी में 1, ढाकुरिया के जोधपुर पार्क लेक में 5, रिजेंट इस्टेट के लायलका तालाब में 5, रिजेंट इस्टेट के नववृंदावन तालाब में 4, रिजेंट इस्टेट के तालाब नं. 10 में 3, विक्रमगढ़ के काटजू नगर तालाब में 2, जादवपुर के बंगाल लैम्प में 1, कसबा के मिठेतला गार्डन हाई स्कूल में 2, कसबा के धानमाठ जलाशय में 3, कसबा के इन्द पार्क में 1 और केएमडीए तालाब, आर. आर. कालोनी व रूबी अस्पताल के पास 5 अस्थायी घाट बनाये गये हैं। घाटों पर पेयजल, शौचालय, प्रकाश कपड़े बदलने का कमरा, सुरक्षा-व्यवस्था आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।
साढ़े 4 हजार पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात
छठ पूजा को देखते हुए कोलकाता पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। कोलकाता के सभी छठ घाटों पर लगभग साढ़े 4 हजार पुलिस कर्मी तैनात किये जाएंगे जो सुरक्षा-व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कांग्रेस ने जारी की 67 उम्मीदवारों की सूची, दखिये किन्हें मिला मौका

कोलकाताः कांग्रेस ने आज उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। हालांकि कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची अधूरी है क्योंकि अपने उम्मीदवारों की घोषणा तो पार्टी आगे पढ़ें »

ऊपर