आज गणेश चतुर्थी, महानगर में गूंजेगा गणपति बप्पा मोरया

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कहते हैं बंगाल में 12 महीने में 13 त्योहार। और हो भी क्याें ना ? इन्ही त्योहारों के माध्यम से ही लोग आपस में मिलते – जुलते हैं और खुशियां बांटते हैं। हालांकि इसमें भी कोरोना वायरस ने ग्रहण लगा दिया है और पिछले 2 वर्षों से बस किसी तरह परंपरा का निर्वाह किया जा रहा है। महानगर में पिछले कुछ वर्षों में गणेश पूजा काफी धूमधाम से मनायी जाने लगी थी, लेकिन पिछले वर्ष और अब इस साल भी कोरोना के आतंक में लोग गणेश पूजा मनायेंगे। हालांकि इस बार कुछ स्थानों पर वर्चुअल दर्शन होंगे तो कुछ स्थानों पर लोग मण्डप में आकर भी दर्शन कर सकेंगे। आज पूरा महानगर गणपति बप्पा मोरया से गूंजेगा।
न्यूटाउन में वर्चुअल दर्शन पर ही जोर
इस बार न्यूटाउन में वर्चुअल दर्शन पर ही जोर दिया जा रहा है। सीई ब्लॉक, न्यूटाउन, कल्चरल एसोसिएशन के सचिव आलोक दास ने बताया, ‘हम हर साल गणेश पूजा करते हैं, लेकिन कोरोना के कारण पिछले वर्ष की तरह इस साल भी वर्चुअल गणेश पूजा ही की जा रही है। विशेषकर सीनियर सिटीजन्स और बच्चाें के लिए वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था की गयी है। प्रसाद भी बैठकर खाने के बजाय पैकेट में दिये जाएंगे। घर-घर हमारी कमेटी के सदस्य प्रसाद पहुंचायेंगे।’
विधाननगर में फिजिकल दर्शन मगर कोविड नियम मानते हुए
विधाननगर की सबसे पुरानी पुजाओं में शुमार विधाननगर गणेश चतुर्थी महोत्सव की ओर से पिछली बार वर्चुअली गणेश पूजा का आयोजन किया गया था। वहीं इस बार मण्डप में आकर दर्शनार्थी दर्शन कर पायेंगे, लेकिन दूर से। पूजा के आयोजक अनिंद्य चक्रवर्ती ने बताया कि पिछली बार कोरोना का प्रकोप अधिक था जिस कारण हमने वर्चुअल पूजा की थी, लेकिन इस बार कुछ राहत है। ऐसे में सभी प्रोटोकॉल मानते हुए हम गणेश पूजा कर रहे हैं। पण्डाल को फांका ही रखा जाएगा और पंडाल के सामने से दर्शन होंगे। कोविड जागरूकता के लिए कई बैनर भी लगाये गये हैं। अंजलि की व्यवस्था भी दूर से की गयी है ताकि भीड़भाड़ ना हो। इसके अलावा प्रसाद का वितरण भी पैकेट में किया जाएगा।
कोरोना की थीम पर बनी मूर्ति
इस बार कोरोना की थीम पर गणेश की मूर्ति भी बनी है। गणपति भक्त मण्डल, भवानीपुर के सचिव गोपी ठक्कर ने बताया कि इस साल कोरोना की थीम पर गणेश की मूर्ति बनायी गयी है। गणेश जी के एक हाथ में त्रिशूल है और वह कोरोना वायरस का वध कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दर्शन फिजिकल होंगे और पैकेट में एक लड्डू प्रसाद के रूप में दिया जाएगा।
इस बार भी मूर्तियों की हाइट अधिक नहीं
गत बार की तरह इस बार भी गणेश मूर्तियों की हाइट अधिक नहीं रखी गयी है। इस बारे में कुम्हारटोली के मूर्तिकार मिंटू पाल ने बताया, ‘वर्ष 2020 से पहले तक कोलकाता में 10 से 12 फीट की गणेश प्रतिमाएं बनायी जाती थीं, लेकिन पिछली बार और अब इस साल भी कोरोना के कारण मूर्तियों की हाइट 5 से 8 फीट तक ही रखी गयी है। इस बार लगभग 70% ऑर्डर आये हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सोनम कपूर की जिंदगी में आ गया है कोई ‘स्पेशल’, एक्ट्रेस ने फोटो शेयर कर किया ऐलान

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। सोनम अक्सर अपनी फोटो और वीडियो फैन्स के साथ शेयर करती रहती हैं। आगे पढ़ें »

रकुल प्रीत सिंह ने कराई प्लास्टिक सर्जरी! बिगड़ी शक्ल देख लोगों ने दिए ऐसे ताने

बड़ी खबर : कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर बनाये जा रहे है पंडाल

सुकांत मजूमदार और सांसद अर्जुन सिंह पहुंचे…

बिना जिम जाए इस महिला ने घटा लिया 30 किलो वजन, खुद बनाया डाइट प्‍लान

6 विकेट से मिली जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची सीएसके

पहली मुलाकात में प्यार, शादी के महीनों बाद पति को चला पता, पत्नी थी पोर्न स्टार

ब्रेकिंग : डॉ. सुकांत मजुमदार को केंद्र ने दी जेड श्रेणी की सुरक्षा

10 मिनट में पी डाली डेढ़ लीटर कोल्‍ड ड्रिंक, फिर हुआ ऐसा और चली गई जान

इन 7 आदतों वाले लड़कों से भी दूरी बना लेती हैं लड़कियां

ऊपर