आज महानगर में सड़कों पर तैनात रहेंगे 15 हजार पुलिस कर्मी

स्पेशल सिटी पेट्रोल की टीम लगाएगी गश्त
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : आज महाषष्ठी से महानगर में कोलकाता पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। महानगर के 2701 पूजा पंडाल में 2545 पुलिस ऑफिसर एवं 12947 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। दुर्गा पूजा के दिनों में सड़कों पर करीब 15 हजार पुलिस कर्मी उतरेंगे। दशमी से 18 अक्टूबर के बीच विसर्जन करना होगा। इस साल तृृतीया से पुलिस कर्मी सड़कों पर उतरेंगे। चतुर्थी से पुलिस कर्मी पूजा की ड्यूटी करेंगे। इस साल 31 नयी सिटी पेट्रोल पूरे शहर में टहलदारी करेगी। इसमें अस्त्र लेकर पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे। महानगर के विभिन्न इलाकों में इवटिजिंग, पॉकेटमार और छिनताईबाजों पर नजर रखने के लिए डीडी के सफेदपोश पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। महानगर के 34 जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से विशेष व्यवस्था की जाएगी। दुर्गा पूजा के दौरान क्राउड सर्कुलेशन के लिए पुलिस की ओर से माइकिंग कर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। दुर्गा पूजा के दौरान शहर में 26 पीसीआर वैन, ‌13 विशेष एचआरएफएस, 22 एचआरएफएस, 31 विशेष सिटी पेट्रोल, 13 क्व‌िक रेस्पांस टीम गश्त लगाएगी। इसके अलावा शहर के विभिन्न इलाकों में बनाए गए 54 वॉच टॉवर और 89 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे के जरिए संदिग्ध लोगों की निगरानी की जाएगी। महानगर के बड़े पूजा पंडासों में पुलिस हेल्प डेस्क, 7 मोबाइल पुलिस असिस्टेंट वैन, 6 ट्रैफिक पुलिस सहायता बूथ भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा ‌अगर किसी जगह आग लगती है तो दमकल के ‌इंजनों को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचाने के लिए 13 दमकल एस्कॉट वैन, 28 एम्बुलेंस तैनात किए जाएंगे। वहीं दुर्गा पूजा घूमने के लापता होने वाले लोगों को खोजने के लिए 6 मिसिंग पर्सन स्क्वॉड तैनात रहेंगे।
वहीं महानगर व आसपास के इलाकों से ज्यादा संख्या में लोग दो पहिया और चार पहिया वाहन लेकर आ सकते हैं। ऐसे में शहर में अवैध पार्किंग को लेकर ट्रैफिक जाम की समस्या हो सकती है। इसलिए कोलकाता पुलिस कमिश्नर सौमेन मित्रा ने सभी थाना और ट्रैफिक गार्ड प्रभारियों को अवैध पार्किंग पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है। इसके अलावा इस साल महानगर के सभी पूजा पंडालों में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इससे पहले बड़े पूजा पंडालों पर पुलिस की विशेष नजर रहती थी। इस साल लालबाजार का निर्देश है कि हर पूजा पंडाल में कम से कम दो पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मानसून ने बंगाल से ली विदाई, अब सर्दी की बारी

सुबह व रात को सर्दी का हो रहा अहसास सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मौसम में हो रही हलचल ने हाल के दिनों में लोगों को परेशान कर रखा आगे पढ़ें »

ऊपर