सत्ता काबिज के लिए तीसरे चरण का मतदान आज

– 31 सीटों के लिए हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना की सीटों पर जोर आजमाइश
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में सत्ता काबिज की जोर आजमाइश के तहत तीसरे चरण का महत्वपूर्ण मतदान मंगलवार यानी कि आज हो। इस चरण में विधानसभा की कुल 31 सीटें हैं। इन सीटों पर गौर करने वाली बात है कि 2016 में 29 सीटों तृणमूल ने कब्जा जमाया था। वहीं एक पर कांग्रेस व एक पर माकपा की उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी। हालांकि तब में और अब में राजनीतिक पर्यवेक्षक काफी अंतर मान रहे हैं। यही वजह है कि तृणमूल को भाजपा कड़ी टक्कर दे सकती है। वहीं संयुक्त मोर्चा के उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में अपनी जीत का दम भर रहे हैं। अब देखना यह है कि मतदाताओं का मत किसकी झोली में पड़ता है। दूसरी तरफ चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अर्द्धसैनिक बल की करीब 832 कंपनियां चुनाव के लिए तैनात रहेंगी। हालांकि इसमें 618 अर्द्धसैनिक बल की कंपनी ही बूथों पर निगरानी के लिए तैनात की जाएगी।
दक्षिण 24 परगना जिले की 16, हावड़ा की 7, हुगली की 8 विधानसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए 205 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में कुल 7852425 मतदाता ईवीएम में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल पोलिंग बूथ की संख्या 10871 है।
कई मंत्री भी शामिल
इस चरण में तृणमूल की ओर से मंत्री डॉ. निर्मल माझी उलूबेड़िया उत्तर से, धनियाखाली से मंत्री असिमा पात्रा, मगराहाट पश्चिम से मंत्री गियासुद्दी मोल्ला, बरुइपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी, माकपा के पूर्व मंत्री कांति गांगुली रायदीघी से शामिल हैं।
इन पर भी टिकी निगाहें
वहीं दूसरी तरफ हावड़ा के श्यामपुर सीट से कांग्रेस के अमिताभ चक्रवर्ती, भाजपा की अभिनेत्री तनुश्री चक्रवर्ती, आरामबाग से तृणमूल की सुजाता मंडल, तारकेश्वर से भाजपा के स्वपन दासगुप्ता, हावड़ा के आमता से कांग्रेस के असित मित्रापर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।
यह विधानसभा सीटें
दक्षिण 24 परगना-बासंती (एससी), कुलतली (एससी), कुल्पी, रायदिघी, मंदिरबाजार (एससी), जयनगर (एससी), बारुईपुर पूर्व (एससी), कैनिंग पश्चिम (एससी), कैनिंग पूर्व, बारुईपुर पश्चिम, मागराहाट पूर्व (एससी), मागराहाट पश्चिम, डायमण्ड हार्बर, फालता, सतगाछिया, विष्णुपुर (एससी)
हावड़ा – उलूबेड़िया उत्तर (एससी), उलूबेड़िया दक्षिण, श्यामपुर, बागनान, आमता, उदयनारायणपुर, जगतबल्लभपुर
हुगली -जंगीपाड़ा, हरिपाल, धनियाखाली (एससी), तारकेश्वर, पुरसुड़ा, आरामबाग (एससी), गोघाट (एससी), खानाकुल
इन आंकड़ों पर भी नजर
कुल सीटें- 31
कुल उम्मीदवार- 205
कुल मतदाता-7852425
कुल पोलिंग बूथ -10871
इस प्रकार अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती
क्षेत्र – कंपनीदक्षिण 24 परगना- कुल 307
हुगली -167
हावड़ा -144
कुल कंपनी- 832

शेयर करें

मुख्य समाचार

साइबर फ्रॉड से बचें : अस्पताल में बेड और ऑक्सिजन दिलवाने के नाम पर ऐसे हो रही ठगी

नई दिल्ली : देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से लोग घबराए हुए हैं। ऐसे समय में भी साइबर अपराधी लोगों को इलाज के आगे पढ़ें »

क्या होता है ये पल्स ऑक्‍सीमीटर, कोरोना में क्यों है जरूरी?

कोलकाताः कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कड़ी पाबंदियां लगाई आगे पढ़ें »

ऊपर