बंगाल के 200 स्टेशनों पर नजर रखेगी ‘तीसरी आंख’

कोलकाताः रेलवे स्टेशनों पर आपराधिक गतिविधियों को कम करने के लिए अब छोटे स्टेशनों पर भी चौकसी बढ़ायी जायेगी। रेलवे ने 238 स्टेशनों पर विडियो सर्विलेंस सिस्टम के जरिए नजर रखने का निर्णय लिया है। देश के कुल 756 स्टेशनों को इस परियोजना से जोड़ा गया है। इसमें बंगाल के 238 स्टेशन शा‌मिल हैं। बड़े शहरों पर तो सुरक्षा के काफी इंतजाम रहते हैं, लेकिन छोटे स्टेशनों पर लोग अक्सर असामाजिक तत्वों का शिकार बन जाते हैं। आपराधिक गतिविधियों पर काबू पाने के लिए ही स्टेशनों पर वीडियो कैमरा लगाकर मानो ‘तीसरी आंख’ से नजर रखने की तैयारी की जा रही है।इनमें पूर्व रेलवे के 235 स्टेशन शामिल हैं जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे के महज तीन स्टेशनों को ही इस परियोजना में शामिल किया गया है। ये तीनों स्टेशन हैं- दीघा, बालासोर और हातिया। पूर्व रेलवे के ए, बी, सी, सभी कैटगरी के स्टेशनों पर यह वीडियो सर्विलेंस सिस्टम (वीएसएस) शुरू किया जायेगा। पूर्व रेलवे के इतने सारे स्टेशनों को क्यों चुना गया है, इस पर भी सवाल उठे हैं। क्या पूर्व रेलवे के स्टेशनों पर अधिक अपराध हो रहे हैं। पूर्व रेलवे के आरपीएफ आईजी परम शिव ने बताया रेलवे से जो प्रस्ताव आये थे उन्हीं पर फैसला लिया गया है।

पूर्व रेलवे के मध्यमवर्ग के स्टेशनों की तरह ही अब छोटे स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस के जरिए नजर रखी जायेगी। हावड़ा डिविजन के बेलुड़, बेलुड़ मठ, बैंडल, बाली, बैद्यबाटी की तरह बागिला, बल गना, अग्रदीप, आदि सप्तग्राम और आरामबाग जैसे स्टेशनों को भी शामिल किया गया है। सियालदह में बनगांव, बैरकपुर, ढाकुरिया, गड़िया के साथ-साथ गेदे, गुमा और होटरेर जैसे स्टेशन भी शामिल हैं। रेलवे बोर्ड सूत्रों के मुताबिक, 2023 साल तक सभी स्टेशनों पर रेलवे के इंटरनेट प्रोटोकोल के तहत वीडियो सर्विलांस सिस्टम लागू कर दिया जायेगा।

स्टेशनों पर यात्रियों के माल की चोरी और महिलाओं से अभद्रता, बच्चों और मानव तस्करी, गैरकानूनी सामानों की सप्लाई, दंगा और तोड़फोड़ जैसी घटनाओं को कम करने के मकसद से ही कैमरे लगाए जायेंगे। इस सिस्टम में फेस रिकग्निशन की सुविधा होगी। किस जगह वारदात हुई है और किस कैमरे से पता चला है, यह भी जान सकेंगे। रेलवे में ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से यह सेवा उपलब्ध करायी जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बुधवार के दिन कैसे करें श्री गणेश को प्रसन्न…

कोलकाता : भगवान गणेश को अतिप्रिय है बुधवार का दिन। शीघ्र फलदायी होती है बुधवार की गणेश पूजा। शास्त्रों में भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता आगे पढ़ें »

ऊपर