आज से हाे सकती है भारी बारिश, फिर कोलकाता में जलजमाव का खतरा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एक आपदा मिटते ना मिटते अब फिर बंगोपसागर में चक्रवात गहरा रहा है। इसके असर से आज यानी मंगलवार और कल यानी बुधवार को कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है। इस बारे में अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि राज्य के उपकूलवर्ती जिलों में मौसम अधिक खराब होने की संभावना है। आज भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जतायी है। राज्य के उपकूलवर्ती दोनों जिलों में अधिकतम 60 कि.मी. की गति से हवाएं चल सकती हैं। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के और भी कुछ जिलों में प्रति घण्टे 50 कि.मी. की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
इस कारण होगी बारिश
मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि सोमवार को म्यांमार उपकूल के पास चक्रवात तैयार हुआ है जो धीरे – धीरे बंगाल की ओर बढ़ेगा। इसके असर से आज पूर्व व पश्चिम मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा कोलकाता समेत हावड़ा, हुगली, झाड़ग्राम व उत्तर 24 परगना में भी भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। वहीं कल यानी बुधवार को कोलकाता, हावड़ा, हुगली, झाड़ग्राम, उत्तर व द​क्षिण 24 परगना, बांकुड़ा, पूर्व व पश्चिम मिदनापुर और पुरुलिया में भी भारी बारिश हो सकती है।
तेज रफ्तार से चलेंगी हवाएं
आज दक्षिण 24 परगना व पूर्व मिदनापुर में प्रति घण्टे 40 से 50 कि.मी. की गति से हवाएं चलेंगी, इसके साथ ही 60 ​​कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। कोलकाता समेत उत्तर 24 परगना, पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम, हावड़ा व हुगली में 30 से 40 कि.मी. प्रति घण्टे की रफ्तार के साथ 50 कि.मी. प्रति घण्टे तक की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
जलजमाव वाले इलाकों में खराब हो सकती है परिस्थिति
जिन इलाकों में अभी तक जलजमाव नहीं हटा है, उन इलाकों में भारी बारिश के कारण स्थिति और खराब होने की संभावना है। इसके अलावा नदी का जल स्तर भी बढ़ सकता है। निचले इलाकों में जलजमाव और बढ़ने की संभावना मौसम ​विभाग द्वारा जतायी गयी है। खराब मौसम को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

देश में पिछले 24 घंटों में 15 हजार 981 केस दर्ज, 166 की मौत

नई दिल्ली : देश में एक दिन में कोविड-19 के 15 हजार 981 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3 आगे पढ़ें »

ऊपर