पूजा के दौरान विद्युत आपूर्ति में किसी तरह की कमी नहीं- अरूप विश्वास

सन्मार्ग संवाददाता
विधाननगर : पूजा के दौरान विद्युत आपूर्ति में किसी तरह की कमी नहीं होगी। इसकी जानकारी मंत्री अरूप विश्वास ने दी। बंगाल का सबसे बड़ा पर्व है दुर्गा पूजा और इस पूजा के दौरान मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है। इसलिए पूजा के दौरान किसी भी तरह की विद्युत आपूर्ति में समस्या ना हो इसके लिए राज्य का विद्युत विभाग तत्पर है, इसलिए ब्लॉक लेवल से डिस्ट्रिक्ट लेवल एवं स्टेट लेवल पर इमरजेंसी कंट्रोल रूम खोला जा रहा है। विभाग द्वारा किसी तरह की अगर कोई समस्या नजर आए तो विभाग का ध्यान आकर्षण करने के लिए कहा गया है। इस विषय को लेकर विद्युत मंत्री अरूप विश्वास ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्युत की किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। अभी तक राज्य विद्युत विभाग के पास 37950 पूजा कमे​टियों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया है एवं सीईएससी के पास 4658 पूजा कमेटियों के आवेदन आये हैं। इसमें करीबन राज्य विद्युत विभाग को 375.4 एवं सीईएससी को 40 मेगा वार्ड विद्युत की आवश्यकता होगी जिसे पूजा कमेटी को उपलब्ध कराने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए 24 घंटे और 7 दिन के लिए इमरजेंसी कंट्रोल रूम खोला जा रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। फिलहाल थर्मल पावर स्टेशन के लिए 18 रेक कोयले की आवश्यकता होती है जिसका वजन 3500 मेट्रिक टन होता है। बंगाल को केंद्र सरकार द्वारा कामों में बाधा पहुंचाया जाता है फिर भी बंगाल देश के अन्य राज्यों को दिशा दिखा रहा है इसलिए केंद्रीय कोयला मंत्रालय द्वारा सर्वेक्षण करवाया गया था जिसमें बंगाल के दो थर्मल प्लांट अव्वल रहे जिसमें संतालडीह थर्मल पावर प्लांट नंबर 1 पर रहा एवं बक्ररेश्वर ताप विद्युत केंद्र 10वें पायदान पर रहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

संगीतकार उस्ताद राशिद खान को मिली जान से मारने की धमकी

कोलकाता : शास्त्रीय संगीतकार उस्ताद राशिद खान को जान से मारने की धमकी देने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर