करोड़ों के एटीएम घोटाले की थीं इनकी योजना, ऐसे करते थे डाटा चोरी

ATM Fraud

बैरकपुर : बैरकपुर कमिश्नरेट पुलिस ने त्रिपुरा, मुंबई, असम सहित विभिन्न राज्यों में एटीएम से लाखों रुपये निकालने के आरोप में 4 विदेशी नागरिकों को मंगलवार की रात बेलघरिया, बीटी रोड ‌‌स्थित एक अपार्टमेंट से गिरफ्तार किया, जहां वे गत 14 तारीख से 1200 रुपये प्रति दिन के रेट पर एक फ्लैट में रह रहे थे। इस अपार्टमेंट में कोई सीसीटीवी नहीं होने के कारण उनकी गतिविधियों की कोई जानकारी भी नहीं मिल पायी है। हालांकि आसपास के लोगों से पुछताछ से यह पता चला है ‌कि उस फ्लैट में कुछ लोगों का आना-जाना था, जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि वे बंगाल में भी बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की योजना बना रहे थे।

इन उपभोगताओं की गतिविधियों पर रखते थे नजर

पुलिस सूत्रों के अनुसार, पुछताछ के दौरान बांग्लादेशी अभियुक्तों मोहम्मद हनान और मोहम्मद रफीकुल ने बताया कि उनका काम बड़े होटलों, शॉपिंग मॉल, एटीएम व रेस्तरां मे घूमकर क्रेडिट व डेबिट कार्ड के नंबर जुगाड़ करने का था। वे कार्ड का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्‍ताओं की गतिविधियों पर नजर रखते थे। साथ ही मोबाइल में उनका वीडियो लेकर उनके नंबर का जुगाड़ कर लेते थे, जिसे वे दोनों तुर्की अभियुक्त हकान जानबुर्कन, फतह अल्दमीर को देते थे। पुलिस के अनुसार वे एटीएम में डेटा चुराने वाले स्कीमिंग डिवाइस लगाकर उपभोक्‍ताओं के अकाउंट से लाखों रुपये दूसरे अकाउंटों में ट्रांसफर कर लेते थे। इसमें इनका नेटर्वक इतना सक्रिया है कि वह कुछ ही मिनटों में भारतीय करेंसी को डॉलर में व अन्य विदेशी करेंसी में बदल लेते हैं।

ऐसे चुराये सैकड़ों लोगों के एटीएम कार्ड का डाटा

इन अ‌भियुक्तों पर यह आरोप है कि इन्होंने हाल ही में अगरतल्ला की विभिन्न एटीएम मशीन में स्कीमिंग डिवाइस लगाकर सैकड़ों लोगों के एटीएम कार्ड के डाटा को चुरा‌ लिया था। साथ ही उक्त डाटा को नए कार्ड में अपलोड कर दूसरे एटीएम से रुपए निकाल रहे थे। वहीं पुलिस का अनुुमान है कि ये अभियुक्त एक बड़े गिरोह के सदस्य हैं और इनसे पुछताछ के जरिये इस गिरोह के अन्य सदस्यों तक पहुंचा जा सकेगा। बैरकपुर के डीएसपी जोन-2 आनंद राय ने बताया कि उनके पास से करीब 30 लाख रुपए, 32 हजार डॉलर, 27 हजार बांग्लादेशी टाका, कुछ लैपटोप और मोबाइल फोन भी जब्त कर लिये गये हैं। अभियुक्तों को बैरकपुर अदालत में पेश कर पुलिस ने दोनों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि त्रिपुरा पुलिस का एक दल भी यहां पहुंचा है जो कि अभियुक्तों से पूछताछ में शामिल हागी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर