निम्न दबाव के कारण मौसम ने बदला रंग, आज भी बारिश की संभावना

दोनों मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना के लिए रेड अलर्ट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : ‘गुलाब’ का कांटा ताे बंगाल से हट गया, लेकिन गहरे निम्न दबाव के कारण मौसम ने एक बार फिर रंग बदल लिया। मंगलवार को मौसम सुहाना होने के साथ ही कोलकाता में छिटपुट बारिश हुई। इधर, मंगलवार को भी अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बारिश की सतर्कता जारी की गयी। विशेषकर द​क्षिण बंगाल के अधिकतर जिलों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग द्वारा जतायी गयी है। मौसम विभाग द्वारा विशेष बुलेटिन जारी कर कहा गया, ‘उत्तर-पूर्व और संलग्न ईस्ट सेंट्रल बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व बंगाल के तटीय इलाकों में निम्न दबाव बना है।’ अगले 48 घण्टों में दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग द्वारा मंगलवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए कहा गया, ‘भारी से अति भारी बारिश (7 से 20 से.मी.) के साथ अत्यंत भारी बारिश (20 से.मी. से अधिक) पूर्व व पश्चिम मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना के एक या दो स्थानों पर हो सकती है।’ वहीं उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और झाड़ग्राम जिलों में ऑरेंज अलर्ट यानी भारी से अति भारी बारिश की सतर्कता जारी की गयी है। इसी तरह कोलकाता, पूर्व बर्दवान और बांकुड़ा जिलों के लिए येलो वार्निंग यानी भारी बारिश (7 से 11 से.मी.) की सतर्कता जारी की गयी है। वहीं आज यानी बुधवार के लिए पश्चिम मिदनापुर और झाड़ग्राम के अलावा बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक या दो स्थानों पर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम बर्दवान के लिए येलो वार्निंग जारी की गयी है। अगस्त का महीना जहां काफी हद तक सूखा रहा था, वहीं सितम्बर में अतिरिक्त बारिश हुई। गत सप्ताह कोलकाता ने बारिश में पिछले 13 वर्षों का रिकॉर्ड भी तोड़ा जिस कारण शहर में कई दिनों तक जलजमाव रहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कैलाश विजयवर्गीय को हाई कोर्ट से मिली 30 तक राहत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय सहित तीन भाजपा नेताओं को सोमवार को हाई कोर्ट से राहत मिल गई। जस्टिस देवांशु बसाक और जस्टिस आगे पढ़ें »

ऊपर