कोरोना के खिलाफ शुरु हुई जंग, वैक्सीन ने संभाला मोर्चा

राज्य के 207 केंद्रों में लगा कोविड-19 कोविशिल्ड का टीका
कोलकाताः राज्य में शनिवार की सुबह कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया, जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य के 207 केंद्रों में लगाई गई। सुबह से ही अस्पतालों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे। महानगर के साथ ही साथ राज्य के सभी जिलों में टीका लगाया गया। एसएसकेएम अस्पताल में सबसे पहले एक स्वास्थ्य कर्मी राजा चौधरी को टीका लगा। दूसरी तरफ निजी हॉस्पिटलों में भी सुबह वैक्सीन पहुंचा। इसके बाद फ्रंटलाइनर व स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया।
कोविन एप ने नहीं किया काम, मैनुअली रखी गई नजर
वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए कोविन एप को विकसित किया गया था। अचानक एप में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आ गई थी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को मैनुअली ही काम करना पड़ा। राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ.अजय चक्रवर्ती ने कहा कि कुल 20,700 लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसमें राज्य में कुल 207 केंद्र हैं। इसके अलावा 19 केंद्र कोलकाता में थे।
निजी अस्पतालों में भी लगे टीके
महानगर के पांच निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण अभियान चला। पीयरलेस हॉस्पिटल, आमरी हॉस्पिटल, सहित अन्य अस्पतालों में टीके लगाए गए। यहां करीब 100-100 लोगों को टीके लगे। । मेडिकल कॉलेज, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और कुछ निजी अस्पतालों सहित 207 केंद्रों पर सुबह 10.30 बजे टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण के राष्ट्रव्यापी अभियान का शुभारंभ किया।अधिकारियों ने बताया कि लगभग 20700 स्वास्थ्य कर्मचारियों को शनिवार को टीकाकरण के लिए चुना गया है। पश्चिम बंगाल में पहले चरण के टीकाकरण के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में लगभग अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे 90,000 स्वास्थ्य कर्मियों का चुना गया है।
एसएसकेएम पहुंचे स्वास्थ्य सचिव
राज्य के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम एसएसकेएम अस्पताल में सुबह पहुंचे। उन्होंने वैक्सीनेशन प्रक्रिया की जानकारी ली। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
मेडिकल में डॉ.माझी ने लगाया पहला टीका
कोलकाता मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल में रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन व एक डॉक्टर के तौर पर डॉ.निर्मल माझी को वैक्सीनेशन का पहला टीका लगा। उन्होंने इसे काफी गौरवपूर्ण क्षण बताया।
वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर नजर
कुल वैक्सीनेशन सेंटर रहे शामिल राज्य में-207
कोलकाता में कुल वैक्सीनेशन सेंटर-19
कितनों को लगी वैक्सीन- 20700

शेयर करें

मुख्य समाचार

भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं, अलग – अलग डफली, अलग – अलग राग

कोलकाता : ऐसा लगता है कि भाजपा में सब कुछ ठीक नहीं है। दरअसल, यहां अधिकतर नेता अलग - अलग डफली के साथ अलग - आगे पढ़ें »

काम की बात, किस दिन कौन सी दाल खाना शुभ

कोलकाता : हर व्‍यक्ति अपनी पसंद के अनुसार खाना खाता है, लेकिन ज्‍योतिष कहता है कि उसकी पसंद-नापसंद उसके जीवन पर भी अच्‍छा और बुरा आगे पढ़ें »

ऊपर