हेवीवेट उम्मीदवारों वाली 3 सीटों पर जनता की चुप्पी बनी पहेली

कोलकाता : एक तरफ तृणमूल के 3 हेवीवेट मंत्री तो दूसरी तरफ भाजपा के केंद्रीय मंत्री और स्टार सेलिब्रिटी। हालांकि इन सीटों पर जनता की चुप्पी उम्मीदवारों के लिए पहेली बन गया है। ये सीटें हैं टॉलीगंज, कसबा और बेहला पश्चिम। टॉलीगंज से तृणमूल के उम्मीदवार राज्य के मंत्री अरूप विश्वास हैं तो कसबा से जावेद अहमद खान और बेहला पश्चिम से पार्थ चटर्जी। इसी तरह भाजपा उम्मीदवारों की बात करें तो टॉलीगंज से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, कसबा से डॉ. इंद्रनील खान और बेहला पश्चिम से श्रावंती चटर्जी भाजपा के उम्मीदवार हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व में शनिवार को उक्त सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ। विभिन्न बूथों पर लोग आ रहे थे और इस महापर्व का हिस्सा बन रहे थे। हालांकि ये पूछने पर कि इस बार लोगों ने किन मुद्दों पर वोट दिया, इस पर अधिकतर लोगों ने चुप्पी साधे रखी। ऐसे में ये चुप्पी उम्मीदवारों के लिए भी पहेली बना हुआ है। हालांकि सभी उम्मीदवार अपनी – अपनी जीत पर आश्वस्त भी दिखें।
बूथ – बूथ घूमे बाबुल सुप्रियो
बाबुल सुप्रियो शनिवार की सुबह से ही बूथ – बूथ का निरीक्षण करने निकल पड़े। टॉलीगंज के गोल्फ क्लब से निकलकर बाबुल सबसे पहले गांधी कॉलोनी के एक बूथ में गये जहां इलेक्शन एजेंट बैठाने को लेकर कुछ समस्या हो रही थी। यहां बाबुल सुप्रियो ने कहा, ‘पोलिंग एजेंट को बैठने नहीं दिया जा रहा था। कुछ प्रिंटिंग में समस्या थी, हालांकि वेबसाइट पर पूरी तरहह स्पष्ट था। इसके बाद वेबसाइट पर प्रिसाइडिंग ऑफिसर को दिखाया, लेकिन उन्होंने प्रिंट आउट मांगा। आईडी वगैरह दिखाने के बाद इलेक्शन एजेंट बूथ में बैठ गये। इसके अलावा मतदान शांतिपूर्ण ही रहा।’ गांधी कॉलोनी के बाद बाबुल विद्या निकेतन स्कूल, ​विक्रमगढ़ गवर्नमेंट स्पांसर्ड हाई स्कूल और काली धन इंस्टीट्यूशन फॉर गर्ल्स के अलावा टॉलीगंज के विभिन्न बूथों में भी गये।
टॉलीगंज में बाबुल ने पकड़ा फॉल्स वोटर, हुआ बाबुल का घेराव
टॉलीगंज में बाबुल सुप्रियो ने एक फॉल्स वोटर को पकड़ा। टॉलीगंज केंद्र के ब्रह्मपुर के 291 नं. बूथ में नकली वोटरों द्वारा वोट देने का आरोप बाबुल सुप्रियो ने लगाया और वहां की परिस्थिति देखने के लिए भी वह पहुंचे। बूथ के सामने 2 महिलाओं को नकली वोटर कार्ड समेत पकड़ने की बात उन्होंने कही। दोनों महिलाएं वहां से भाग निकलीं जिसके बाद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण हो गयी। कथित तृणमूल समर्थकों ने बाबुल को घेर कर विक्षोभ दिखाया। तृणमूल समर्थकों का आरोप है कि बाबुल ने खुद ही इलाके में उत्तेजना फैलाने की कोशिश की। केंद्रीय वाहिनी के जवान बाबुल को वहां से किसी तरह ले गये।
नाकतला में पार्थ चटर्जी ने दिया वोट
राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी ने नाकतला के एक बूथ में अपना वोट दिया। इसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने बाबुल सुप्रियो पर निशाना साधा और कहा कि यूं तो किसी दिन वह नहीं निकलते, लेकिन मतदान के दिन तस्वीर खिंचवाने के लिए सुबह से ही निकल पड़े। मन से टॉलीगंज में अपना काम करें। हमेशा मतुआ के लिए हमने लड़ाई की, अब कहां से आ गये पता नहीं। चुनाव शांतिपूर्ण हुआ है। हालांकि लोगों ने किसे वोट दिया, ये कैसे कहूं, लेकिन मार्जिन बढ़ाना ही मेरा लक्ष्य है। लोग अगर विकास के पक्ष में वोट देंगे तो मार्जिन बढ़ेगा ही।
भाजपा उम्मीदवार निकलें तो तृणमूल के हेवीवेट नहीं दिखे मैदान में
एक तरफ जहां भाजपा के सभी उम्मीदवारों को सुबह से ही विभिन्न बूथों में घूमते हुए देखा गया तो वहीं तृणमूल के हेवीवेट चुनावी मैदान में कहीं नहीं दिखे। टॉलीगंज के भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो, कसबा उम्मीदवार डॉ. इंद्रनील खान, बेहला पूर्व से पायल सरकार को अपने – अपने क्षेत्रों के बूथों में घूमते हुए देखा गया तो वहीं तृणमूल के हेवीवेट यहां कहीं नहीं दिखे।
लोगों ने कहा, बेरोजगारी पर भी ध्यान दे नयी सरकार
जनता ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान तो किया, लेकिन ये चुप्पी कई सवाल भी खड़े कर रही है। लोकतंत्र के महापर्व में लोगों ने हिस्सा तो लिया मगर इसमें चुप्पी भी थी। लोगों ने कहा कि सरकार जो भी आये, लेकिन हमें रोजगार चाहिये। पिछले कई वर्षों से बंगाल में रोजगार के नाम पर कुछ नहीं हुआ। वहीं कुछ जगहों पर लोगों ने महंगाई के साथ – साथ परिवर्तन की हवा की बात भी कही।

ये हैं उम्मीदवार :
टॉलीगंज – तृणमूल – अरूप विश्वास, भाजपा – बाबुल सुप्रियो, संयुक्त मोर्चा – देवदूत घोष
कसबा – तृणमूल – जावेद अहमद खान, भाजपा – डॉ. इंद्रनील खान, संयुक्त मोर्चा – शतरूप घोष
बेहला पूर्व – तृणमूल – रत्ना चटर्जी, भाजपा – पायल सरकार, संयुक्त मोर्चा – शमिता हर चौधरी
बेहला पश्चिम – तृणमूल – पार्थ चट​र्जी, भाजपा – श्रावंती चटर्जी, संयुक्त मोर्चा – निहार भक्त
जादवपुर – तृणमूल – मलय मजूमदार, भाजपा – रिंकू नस्कर, संयुक्त मोर्चा – डॉ. सुजन चक्रवर्ती
एक नजर मतदान प्रतिशत पर
बेहला पश्चिम – 71.4%, बेहला पूर्व – 66.23%, जादवपुर -76.03%, कसबा – 71.42%, टॉलीगंज – 74.83%
सन्मार्ग संवाददाता

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना गर्म पानी पीते हैं तो रुक जाइए, जान लीजिए सरकार का नया दावा

कोलकाताः कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। भारत में भी कोविड-19 संक्रमण बहुत तेजी से आगे पढ़ें »

महिला हॉकी : कप्तान रानी समेत 6 सदस्यों ने दी कोरोना को मात

नयी दिल्ली : भारतीय महिला हॉकी की कप्तान रानी रामपाल और टीम की उनकी 6 अन्य साथियों के साथ दो सहायक सदस्य बेंगलुरु में भारतीय आगे पढ़ें »

ऊपर