महानगर में व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया हुई आसान

सन्मार्ग संवाददाता/कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने अब व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया को आसान बनाने का फैसला लिया है। जहां पहले व्यवसाय शुरू करने के लिये दुनिया भर के कागजों की मांग की जाती थी वहां पर अब आइडी प्रूफ व कारोबार का ब्योरा देते ही ट्रेड लाइसेंस मिल जाएगा। निगम सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वॉल बैंक गाइड लाइन के आधार पर निगम इस नये नियम को लाने जा रहा है। इस नये नियम के आने से व्यवसाय करना आसान होगा साथ ही इसे ऑनलाइन पद्धति से भी जोड़ा जाएगा। ताकि निगम के पास कितने लोग इस नई पद्धति से जुड़ रहे हैं उसका भी रिकॉर्ड उनके पास रह सके।
ट्रेड लाइसेंस को ट्रैक करना होगा आसान
कोलकाता नगर निगम से मिलने वाला ट्रेड लाइसेंस लेने वालों को अब रसीद भी ऑनलाइन मिलेगी। इस पद्धति के शुरू होने से लोगों को कागजी कार्रवाई से राहत तो मिलेगी ही। इसके साथ ही रसीद के ऑनलाइन होने से उसे ट्रैक करने के साथ ही कितना कार्य हुआ है इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों को असानी से मिलेगी।
निगम की टीम जायेगी मुंबई व दिल्ली नगर निगम

विभागीय अधिकारियों की एक टीम मुंबई व दिल्ली नगर निगम जाएगी। यह टीम वॉल बैंक गाइड लाइन की पद्धति के जरिये किस तरह कार्य कर रही है और उससे कितना लाभ मिल रहा है इसकी जानकारी लेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऊपर