दुआरे राशन का पायलट प्रोजेक्ट सितंबर से शुरू, राज्यभर के लोगों तक पहुंचेगा नवंबर से

ग्राहकों तक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी डीलर की भी होगी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : अगले महीने सितंबर से ही दुआरे राशन का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारी जोर शोर से चल रही है। हालांकि दुआरे सरकार योजना पूरी तरह से भाईफोंटा से ही शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी ने दुआरे राशन की घोषणा की थी। तीसरी बार सत्ता में आने के बाद से ही इसकी तैयारी शुरू हो गयी। अब तमाम तैयारियों के बाद सितंबर से दुआरे राशन प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। खाद्य विभाग ने शनिवार को आधिकारिक दिशा-निर्देश जारी किये। इसके मुताबिक फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट पर ही काम चलेगा।
प्राथमिक रूप में ऐसी होगी व्यवस्था
सूत्रों के मुताबिक राशन डीलरों की भी कुछ जिम्मेदारियां होंगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रत्येक जिले में 5 से 15 प्रतिशत ग्राहकों तक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी डीलर की होगी। खाद्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हमने अगले नवंबर तक 60 से 70 फीसदी घरों में राशन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। सूत्रों के मुताबिक परियोजना को शुरू करने के लिए खाद्य मंत्री रथिन घोष और विभाग के शीर्ष अधिकारी जिला स्तर के अधिकारियों के साथ वर्चुअली बैठक कर चुके हैं। पायलट प्रोजेक्ट में खाद्य विभाग में कार्यरत निरीक्षकों के साथ ही राशन डीलर ग्राहकों के घर घर जाएंगे।
क्या कहना है मंत्री का
खाद्य मंत्री रथीन घोष ने सन्मार्ग को बताया कि दुआरे राशन योजना का पायलट प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसे लेकर उन्होंने जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की है। सितंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम होगा। नवंबर से राज्यभर के लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

फैट बर्न करके वजन घटा सकता है करी पत्ता

कोलकाता : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं करी पत्ते के फायदे। करी पत्ता पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और एनीमिया को दूर करने आगे पढ़ें »

ऊपर