छठ पर गंगा घाटों पर उमड़ा श्रद्धा का सागर, दिखा बिहार और पूर्वांचल का नजारा

उग..हे सूरज देव…भइल अरगिया के बेर…से छठ घाट गूंजे
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा संपन्न हो गया। छठ पर गंगा घाटों पर लाखों छठव्रतियों की भीड़ उमड़ी। उग..हे सूर​ज देव..भइल अरगिया के बेर… के अलावा कांच ही बांस के बहंगिया…बहंगी लचकत जाय… समेत अन्य छठ गीतों से छठ घाट गूंजायमान हो गये थे। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, टीटागढ़, बैरकपुर समेत शिल्पांचल व अन्य छठ घाटों पर पूरी तरह से बिहार और पूर्वांचल का नजारा देखने को मिला, प्रशासन का भी पूरा सहयोग रहा। पुलिस की ओर से छठ घाटों पर सुरक्षा के कड़े इतंजाम किये गये थे ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न घटे। इसके अलावा सेवा शिविरों द्वारा छठव्रतियों को सहयोग का हाथ बढ़ाया गया।
कोलकाता के घाटों पर दिखा अद्भुत नजारा
महानगर यानी कोलकाता के छठ घाटों पर अद्भुत नजारा देखने को मिला। चारों ओर आस्था और विश्वास का अद्भुत संगम था। कोलकाता के बाबूघाट के पास ही मैदान में छठ घाटों की ओर जाने वाले वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था कर दी गयी थी ताकि घाट की ओर जाने वाली सड़क पर जाम ना लगे। घाट की ओर जाने वाली सड़क पर बैरिकेडिंग कर 3 लेन बनाये गये थे। पहले लेन से छठव्रती घाटों की ओर जा रहे थे तो दूसरी लेन पर पुलिस अथवा वीआईपी वाहनों के जाने की व्यवस्था की गयी थी। वहीं तीसरे लेन से व्रतियों के लौटने की व्यवस्था थी। बाबूघाट पर भी इसी तरह लेन बनाये गये थे जहां दो तरफ छठव्रतियों के बैठने की व्यवस्था की गयी थी जबकि बीच में पूजा के बाद लौटने का इंतजाम किया गया था। बाबूघाट के अलावा लोहा घाट, आर्मेनियन घाट, छोटेलाल घाट, दही घाट समेत कोलकाता के अन्य घाटों पर छठव्रतियों की काफी भीड़ उमड़ी थी।
पुलिस रही लगातार मुश्तैद
छठ घाटों पर कोलकाता पुलिस लगातार मुश्तैद नजर आयी। घाटों पर भीड़ नहीं करनेे की लगातार अपील की जाती रही। लोगों से मास्क पहनने की भी लगातार अपील की जा रही थी।
सरोवर के विकल्प के लिए बनाये गये कृत्रिम जलाशय
पिछली बार की तरह इस बार भी रवींद्र सरोवर और सुभाष सरोवर बंद रखे गये हैं। ऐसे में इन इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए इस बार भी केएमडीए व केएमसी की ओर से कृत्रिम जलाशय बनाये गये जहां व्रतियों ने सूर्य भगवान को अर्घ्य देकर उपासना की।
छतों और स्विमिंग पूल में भी की गयी पूजा
इस बार भी काफी संख्या में छठव्रतियों ने अपनी बि​ल्डिंगों की छतों के अलावा हाउसिंग सोसाइटी के स्विमिंग पूल व लेक में भी छठ पूजा की। लोगों का कहना था कि अत्यधिक भीड़ में जाने से बचने के लिए ही ऐसा किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जवाद चक्रवात : हावड़ा प्रशासन अलर्ट पर, जायजा लेने पहुंचे मंत्री

हावड़ा फेरी परिसेवा अस्थायी तौर पर बंद, कई ट्रेनें रद्द हावड़ा : जवाद को लेकर राज्य समेत हावड़ा में बारिश शुरू हो चुकी है। रविवार की आगे पढ़ें »

ऊपर