दुबई और पड़ोसी मुल्कों तक फैला है लोन ऐप फ्रॉड का नेटवर्क – सीपी

अज्ञात लिंक देखकर लोगों को पैनिक नहीं होना चाहिए
साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत के लिए कोलकाता पुलिस लाएगी विशेष वेबसाइट
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महानगर में लोन ऐप फ्रॉड करने वाले जालसाजों का नेटवर्क पड़ोसी मुल्कों से लेकर दुबई तक फैला हुआ है। इस संबंध में कोलकाता पुलिस को महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लगे हैं। गुरुवार की शाम लालबाजार में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने इसकी जानकारी दी है। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि देश के तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कोलकाता में भी लोन ऐप फ्रॉड से जुड़े जालसाजों के गिरोह के लोग मौजूद हैं। बड़ी संख्या में लोगों को ऐप लोन के जाल में फंसाकर उन्हें ठगा जा रहा है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि एक व्यक्ति की गलती से 200 लोगों को इस गिरोह के सदस्य शिकार बना रहे हैं। ये लोग पहले विदेश में बैठकर भारतीय नंबर से लोगों को मैसेज भेजते हैं। आकर्षक लोन ऑफर वाले मैसेज के साथ जालसाज एक लिंक भेजते हैं। उक्त लिंक में टीम व्यूअर, एनी डेस्क सहित अन्य सॉफ्टवेयर भेजते हैं। अगर व्यक्ति जालसाजों के लिंक पर क्लिक करता है तो उसका मोबाइल जालसाज हैक कर लेते हैं और व्यक्ति के मोबाइल में मौजूद 200 से 300 लोगों के फोन नंबर जालसाजों तक पहुंच जाते हैं। इसके बाद जालसाज सभी लोगों के फोन नंबर के जरिए उनके वाट्स ऐप से तस्वीर डाउनलोड करते हैं। बाद में उन तस्वीरों को मॉर्फ कर उनके दोस्त द्वारा लिए गए ऋण को चुकाने के लिए ब्लैकमेल करने लगते हैं। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि अगर इस तरह किसी भी व्यक्ति को मैसेज आता है तो उसे पैनिक होने की जरूरत नहीं है। वे तुरंत घटना की शिकायत स्थानीय थाना या फिर कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम थाने में करें। इसके अलावा कोलकाता पुलिस के साइबर क्राइम ट्विटर हैंडल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने कहा कि बहुत जल्द कोलकाता पुलिस साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत दर्ज करने के लिए विशेष वेबसाइट ला रही है। आम नागरिक उक्त वेबसाइट के जरिए भी साइबर क्राइम का शिकार होने पर अपनी शिकायत दर्ज करेंगे। कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने लोगों से इस तरह के साइबर अपराध के प्रति सतर्क होने की अपील की है। इसके साथ ही लोगों को कहा कि वे घबराएं नहीं बल्क‌ि सही समय पर शिकायत करें ताकि पुलिस उनकी मदद कर सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः नाव पलटने से दामोदर में बहे दो लोग

बर्दवान : बर्दवान के करीब दामोदर नदी में नाव पलटने से दो लोगों के नदी में डूब जाने की सूचना है। यह घटना जमालपुर के आगे पढ़ें »

दलित छात्र ने घड़े से पिया पानी तो वहशी बन गया टीचर, ताबड़तोड़…

इन तीन लोगों को अपने घर डिनर पर बुलाना चाहते थे झुनझुनवाला, नहीं पूरा हो पाया सपना

अंधेरे के फायदा उठाकर कैनिंग में तृणमूल समर्थक को मारी गयी गोली, 4 गिरफ्तार

ब्रेकिंग: अलविदा राकेश झुनझुनवाला, ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली

जानिए चेहरे पर क्यों आते हैं मुंहासे, इन्हें जड़ से खत्म कर देंगे यह घरेलू उपाय

स्वाधीनता दिवस पर 288 के बजाय 188 मेट्रो सर्विसेज

स्वस्थ रहने के लिए जेल में व्यायाम करेंगे पार्थ

सपने में इंसान की मौत होने का क्या है रहस्य? जेवर-पैसे दिखने का मतलब भी समझें

आज पार्थ के विधानसभा क्षेत्र बेहला पश्चिम जाएंगी ममता

ऊपर