ऑनलाइन की आदत ऑफलाइन कक्षाओं के अटेंडेंस पर डाल रही है असर

* कई कॉलेजों में ऑनलाइन के लिए छात्र – छात्राओं के साथ ही फैकल्टी भी कर रहे हैं आवेदन
* फर्स्ट ईयर के लिए ‘वेट एंड वॉच’ की नीति अपना रहे हैं शिक्षण संस्थान
सबिता राय
कोलकाता : करीब 20 महीने तक ऑनलाइन की पढ़ाई के बाद ऑफलाइन में आने का उत्साह शुरुआत में छात्र – छात्राओं में खूब दिखा। 16 नवंबर से शुरू हुई कक्षाओं की शुरुआत के 2 – 3 दिन अटेंडेंस भी अच्छे खासे रहे लेकिन गत कुछ दिनों से कई कॉलेजों में छात्रों की उपस्थिति कम हो गयी है। छात्र-छात्राओं के अलावा कई फैकल्टी भी ऑनलाइन के लिए आवेदन कर रहे हैं। अब चाहे कोरोना का भय हो या फिर वजह कुछ मगर ऑनलाइन की आदत से बाहर निकलने में शायद और समय लग सकता है। कई छात्र – छात्राएं ऐसे भी हैं जो ऑफलाइन क्लास को प्राथमिकता दे रहे हैं।
किस कॉलेज में कैसी हो रही है उपस्थिति
श्री अग्रसेन कॉलेज, लिलुआ में शुरुआत में जितने छात्र-छात्राएं आये अभी भी उतने ही आ रहे हैं। संख्या फिलहाल बढ़ी नहीं है। यहां के ट्रस्टी महावीर सराफ ने बताया कि कॉलेज में आने वाले छात्रों की संख्या 50 % ही है। उम्मीद है कि आने वाले समय में छात्र छात्राओं की ऑफलाइन कक्षाओं में संख्या बढ़ेगी। उन्होंने यह भी बताया कि फर्स्ट ईयर की पढ़ाई गत साेमवार से ऑफलाइन शुरू हो गयी है। द भवानीपुर एडुकेशन सोसाइटी के डीन दिलीप शाह ने बताया कि करीब डेढ़ साल से छात्र छात्राओं ने ऑनलाइन पढ़ाई की और अभी भी जारी है। ऐसे में कोविड काल के दौरान ऑफलाइन में पढ़ाई में रुचि लाने में समय लग सकता है। कई बार तो फैकल्टी अभी भी ऑनलाइन पढ़ाई के लिए आवेदन करते हैं। छात्रों में शुरुआत में ऑफलाइन के लिए उत्साह भरपूर दिखा। हालांकि हाइब्रिड में हमारे कॉलेज में पढ़ाई जारी है। वहीं 3 दिन सेंकड ईयर के छात्र छात्राएं तथा 3 दिन थर्ड ईयर के छात्र छात्राएं कॉलेज में आते हैं। फर्स्ट ईयर की ऑनलाइन पढ़ाई जारी है। ऑफलाइन के लिए वेट एंड वॉच की नीति अपना रहे हैं। दलालपुकुर स्थित इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट फॉर जूनियर एग्जिक्यूटिव में सोमवार से फर्स्ट ईयर की पढ़ाई शुरू होगी।
एक नजर इस पर
* राज्य में 20 महीने बाद 16 नवंबर से स्कूलों में कक्षा आठवीं से बारहवीं तथा कॉलेज व विश्वविद्यालयों में पढ़ाई शुरू हुई
* अन्य कक्षाओं की ऑफलाइन पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग की घोषणा पर टिकी अभिभावकों की निगाहें
* कई कॉलेजों में अभी नहीं शुरू हुई फर्स्ट ईयर की पढ़ाई, ऑनलाइन जारी
* पहले की तुलना में कई कॉलेजों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति तुलनात्मक कम है

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः ओमिक्रॉन को लेकर महानगर में जारी हुई गाईडलाइन

विदेश से आने वाले यात्रियों के पॉजिटिव मिलने पर एयरपोर्ट से भेजा जाएगा बे‌लियाघाटा अस्पताल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर एक के आगे पढ़ें »

ऊपर