कोविड की चौथी लहर दे रही दस्तक मगर लापरवाह हैं लोग

मास्क का इस्तेमाल फिर हो सकता है अनिवार्य
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोरोना की चौथी लहर अब दस्तक देने लगी है। राज्य में एक दिन में कोविड के मामलों में लगभग 150% की बढ़ोतरी ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। हालांकि लोग अभी पूरी तरह लापरवाह दिख रहे हैं और मास्क लगाने से भी परहेज कर रहे हैं। इस कारण हो सकता है कि जल्द ही मास्क लगाना एक बार फिर अनिवार्य कर दिया जाये। कोलकाता में कोविड के मामले सबसे अधिक बढ़े हैं, इस कारण स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोलकाता पर अधिक फोकस किया जा रहा है।
केएमसी के मार्केट्स में फिर नो मास्क नो एंट्री आ सकता है वापस
कोलकाता नगर निगम के कई बाजारों में फिर नो मास्क नो एंट्री वापस आ सकती है। इसके लिए यहां डिस्प्ले बोर्ड भी जल्द ही लगाये जा सकते हैं। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये निर्णय लिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए निगम से विभिन्न मार्केट एसो​सिएशनों के प्रति​निधियों काे कहा जा रहा है कि बगैर मास्क के दुकानदारों या क्रेता को अनुमति ना दें। निगम के बाजारों जैसे कि न्यू मार्केट, मानिकतला, उल्टाडांगा, गरियाहाट, लेक और लैंसडाउन जैसे बाजारों में मास्क पर विशेष निगरानी रखने की बात कही जा रही है।
हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा, वापस लायी जाये सख्ती
कोविड के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्टस् की राय है कि सख्ती वापस लायी जाये। डॉ. ए. के. सिंह ने सन्मार्ग से कहा, ‘चौथी लहर दस्तक दे रही है, लेकिन कोविड की टेस्टिंग अभी कम हो रही है। ठीक से टेस्टिंग होने पर पूरा मामला सामने आ सकेगा। फिलहाल ऐसे ही लोगों की टेस्टिंग हो रही है जो अस्पताल में भर्ती हैं जबकि टेस्टिंग और होनी चाहिये।’ उन्होंने कहा कि सख्ती वापस लायी जानी चाहिये, स्वास्थ्य विभाग को नयी गाइडलाइन जारी की जानी चाहिये। इसके अलावा नाका चेकिंग भी चालू किया जाना चाहिये, इससे ही कोविड पर नियंत्रण संभव हो सकेगा। वहीं डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि लगभग 5% लोग ही मास्क लगा रहे होंगे। काफी डॉक्टर व अस्पताल के लोग भी अभी मास्क लगाना भूल गये हैं। अभी कोविड जैसी ही दूसरी बीमारी भी निकली है जिसमें लक्षण एक जैसे ही हैं यानी सर्दी, खांसी, बुखार। जरूरी नहीं कि ये आरटीपीसीआर में पकड़ा जाये, कोविड लगातार रंग-रूप बदल रहा है। प

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मां की डांट सुनकर बेहला में युवती ने की आत्महत्या

कोलकाता : मां की डांट सुनकर बेहला थानांतर्गत पर्णश्री इलाके में सुदेशना भौमिक नामक एक युवती ने आत्महत्या कर ली। शुक्रवार को उसका शव उसके आगे पढ़ें »

ऊपर