स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए केंद्र राज्य को देगा साढ़े 4 हजार करोड़ रु.

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोरोना वायरस ने देश भर में स्वास्थ्य ढांचे की पोल खोल कर रख दी। अब राज्यों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज दिया जाएगा। इसमें पश्चिम बंगाल के लिए 4,402 करोड़ रुपये आवंटित किये जाएंगे। इसे 4 वर्षों के अंदर खर्च करना होगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत राज्यों को स्वास्थ्य व्यवस्था मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उक्त कदम उठाये जा रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी कम से कम 5 बेड रहे, ऑक्सीजन सिलिंडर व एम्बुलेंस की व्यवस्था भी रखनी होगी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ. अजय चक्रवर्ती ने कहा, ‘केंद्र से लगभग 4,402 करोड़ रुपये का पैकेज दिया जाएगा। इनमें 63% आर्थिक सहायता ग्रामीण स्वास्थ्य ​विकास के लिए खर्च किये जाएंगे, बाकी 37% यानी 1 हजार 670 करोड़ रुपये शहरी विकास में खर्च होंगे।’ उन्होंने कहा कि 5 वर्षों में इस परियोजना को पूरा करना होगा। वित्त विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘इतने दिन पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के लिए केंद्र आर्थिक सहायता देता था, लेकिन कोरोना से देश की बेहाल स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक करने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है।’
इन कार्यों में खर्च किये जाएंगे रुपये
प्राथमिक तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने एक रूपरेखा तैयार की है। इनमें लगभग 1,300 स्वास्थ्य केंद्र बनाये जाएंगे। इन स्वास्थ्य केंद्रों में कम से कम 5 बेड अवश्य रखना होगा। 100 से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फिलहाल किराये पर हैं जिनमें कई खराब हालत में हैं। संबंधित डीएम व बीडीओ के तत्वावधान में सरकारी जमीन पर नये रूप में इन्हें तैयार करना होगा। कल्याणी के जिनोम सिक्वेंस लैबोरेटरी की तरह एक अत्याधुनिक लैबोरेटरी बनायी जाएगी। प्राथमिक तौर पर कोलकाता के स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में इस लैबोरेटरी को तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा 100 बेड वाले 5 अस्पताल तैयार किय जाएंगे जो कूचबिहार, जलपाईगुड़ी व और दो जिलों में बनाये जाएंगे। प्रत्येक ब्लॉक अस्पताल में दो एम्बुलेंस व 3 प्राथमिक स्वास्थ्यकेंद्रों में एक एम्बुलेंस रखने की व्यवस्था की जाएगी। ऑक्सीजन सिलिंडर व मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी, शववाही वाहन खरीदने की बात भी कही गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चक्रवात गुलाबः स्थितियों से निपटने के लिए नवान्न पूरी तरह अलर्ट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बंगाल में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अलीपुर मौसम विभाग की माने तो बुधवार को भारी बारिश आगे पढ़ें »

ऊपर