गर्मी ने हाल किया बेहाल, 5 दिनों में 5 डिग्री तक बढ़ा तापमान

22 के बाद दक्षिण बंगाल में और बढ़ सकती है गर्मी
8 जून तक बंगाल में आ सकता है मानसून
‘यश’ के सुंदरवन से टकराने की संभावना
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : चिल​चिलाती धूप और पसीने भरी गर्मी ने कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। सुबह से ही सूरज पूरी तेजी के साथ निकल रहा है और दोपहर होते – होते जैसे सूरज की किरणें आग बरसा रही हैं। लॉकडाउन तो है ही, लेकिन इसके साथ ही भीषण गर्मी भी एक कारण है कि दोपहर में सड़कें पूरी तरह सुनसान हो जा रही हैं और केवल जरूरी काम से ही लोग निकल रहे हैं। पिछले 5 दिनों में कोलकाता का तापमान लगभग 5 डिग्री बढ़ा है और रोजाना ही तापमान में वृद्धि हो रही है।
महानगर में 38 डिग्री सेल्सियस तक है गर्मी
मंगलवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो स्वाभाविक से 2 डिग्री अधिक है। पिछले 24 घण्टों में कोलकाता का सर्वाधिक तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो स्वाभाविक से 3 डिग्री अधिक है। 5 दिनों में महानगर में 5 डिग्री तापमान बढ़ा है। मंगलवार को हवा में सर्वाधिक आर्द्रता 89% और न्यूनतम आर्द्रता 47% दर्ज की गयी। पिछले 24 घण्टों में बारिश नहीं हुई और मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।
मिल सकती है थोड़ी राहत
अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि उत्तर व दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में तेज हवाएं चल सकती हैं जिससे कुछ समय के लिए राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरदुआर और दक्षिण बंगाल के बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नदिया, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, पुरुलिया, बांकुड़ा, उत्तर 24 परगना जिलों में हल्की बारिश के साथ हवाएं चल सकती हैं। इसके साथ ही 30-40 कि.मी. की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। गुरुवार तक ऐसा ही मौसम उक्त जिलों में बना रह सकता है।
22 के बाद कुछ और बढ़ सकती है गर्मी
अलीपुर मौसम विभाग के निदेशक जी. के. दास ने बताया कि 22 तारीख के बाद गर्मी कुछ और बढ़ सकती है। 22, 23 और 24 तारीख को तापमान में लगातार एक – एक डिग्री कर वृद्धि की संभावना है। वहीं 23 तारीख तक मध्य बंगाल की खाड़ी और आस-पास के इलाकों में निम्न दबाव बनने की संभावना है। उन्होंने बताया ​कि कोलकाता का तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।
सुंदरवन से टकरा सकता है ‘यश’
इधर, सूत्रों का कहना है कि राज्य में एक बार फिर चक्रवात तूफान के आने की संभावना है। पूर्व – मध्य बंगोपसागर में निम्न दबाव तैयार हुआ है जो चक्रवात में बदल सकता है। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि ये चक्रवात सुंदरवन से टकरा सकता है। सुंदरवन से टकराने के बाद ये चक्रवात बांग्लादेश की ओर जा सकता है। रविवार को इस चक्रवात के टकराने की संभावना है जिसका नाम ‘यश’ है।
8 जून तक राज्य में आ सकता है मानसून
अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि अन्य बार की तुलना में कुछ पहले ही इस बार देश में बारिश आयेगी। केरल में इस महीने के अंत तक मानसून आने की संभावना है जब​कि पश्चिम बंगाल में 8 जून तक मानसून आ सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर