बड़ी घोषणा : राज्य में 32 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

पूजा से पहले 14000 अपर प्राइमरी व 10500 प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति पर बड़ी घोषणा की है। राज्य में 32 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होने जा रही है। सोमवार को नवान्न में सीएम ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पूजा से पहले 14000 अपर प्राइमरी शिक्षक और 10500 प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। इसके अलावा दुर्गापूजा के बाद मार्च तक और 7500 प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति होगी। कुल मिलाकर आने वाले समय में 32 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होगी। सीएम ने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति से स्कूलों को सुविधा होगी। मेधा ही उनका परिचय है। किसी की लॉबी नहीं करने की जरूरत नहीं। जिन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है वे नौकरी के पात्र हैं। अदालती मामलों के कारण नियुक्तियां अटकी हुई थीं।
कलकत्ता उच्च न्यायालय ने फरवरी में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया था। यह आदेश नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा दायर याचिकाओं के बाद पारित किया गया था, जिन्होंने पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी मेरिट सूची में उनका नाम नहीं आने के बाद विसंगतियों का आरोप लगाया था।
उच्च न्यायालय ने बाद में पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि योग्य उम्मीदवारों को नहीं छोड़ा जाए और भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाए। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुरू में आयोग को 10 मई तक साक्षात्कार सूची प्रकाशित करने के लिए कहा था। बाद में न्यायालय को कोविड महामारी को देखते हुए उन्हें कुछ और समय दिया था। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अगस्त 2015 में आयोजित की गई थी और परिणाम सितंबर 2016 में घोषित किए गए थे। साक्षात्कार के परिणाम अगस्त 2019 में जारी किए गए थे। इन परीक्षाओं में लगभग पांच लाख अभ्यर्थी बैठे थे। पिछले साल दिसंबर में बनर्जी ने घोषणा की थी कि प्राथमिक स्तर पर 16,500 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अब कोलकाता पुलिस के कर्मी कर सकेंगे स्वेच्छा से अंगदान

ऑर्गन डोनेशन के लिए भी भर सकते हैं फॉर्म सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगर कोई अंगदान करना चाहता है और उसे नियम नहीं पता तो उसकी मुश्क‌िल आगे पढ़ें »

ऊपर