डुआर्स के चाय बागान श्रमिकों को मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी से हैं काफी उम्‍मीदें

बारिश के मौसम में जलमग्‍न होती सड़कें श्रमिकों के लिए परेशानी का सबब
यहां से आवागमन के लिए भी श्रमिकों को होती है दिक्कतें
नागराकाटा : तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी लगतार तीसरी बार प्रदेश की मुख्‍यमंत्री पद की शपथ बुधवार को लीं। मुख्‍यमंत्री के शपथ ग्रहण करने के बाद बंगाल के लोगों को काफी उम्‍मीदें जग गयी हैं। उन लोगों के साथ-साथ चाय बागान के श्रमिकों को भी उम्‍मीद की किरण दिख रही है कि मुख्‍यमंत्री इस बार उनके इलाके में कई तरह के विकासमूलक कार्य करेंगी। चाय बागान में रहने वाले लोगों का यह भी मानना है कि पहले भी मुख्‍यमंत्री ने इन इलाकों में विकास के लिए कई तरह के कार्य कर चुकी हैं। वहीं कुछ लोगों का आरोप है कि काशी क्षेत्र में अभी तक विकास कार्य नहीं हो पाया है। काफी चाय बागान के लोग अभी भी सड़क, पेयजल सहित अन्‍य कई प्रकार की बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं। ठीक यही हाल यहां पर लंबे समय से बंद पड़ा हुआ बानरहाट ब्लॉक स्थित बंद रेड बैंक चाय बागान का है। रेड बैंक चाय बागान के तीन नंबर लाइन में सीसी रोड बनने का शुरू किया गया था लेकिन किसी कारणवश वह रुक गया है। रोड न बनने के कारण यहां के लोगों को कई तरह की समस्‍याओं का समाना करना पड़ता है। अगर हल्‍की भी बारिश हुई तो यहां के सड़कों पर जलजमाव की स्‍थिति बन जाती है। बारिश के मौसम में यहां हालात नारकीय बन जाता है। इसका कारण यह है कि पंचायत चुनाव के समय में इस सड़क की मरम्‍मत की काम शुरू की गयी थी, लेकिन 100 मीटर काम होने के बाद किसी कारणवश वह काम बंद हो गया था। सड़क पर बड़े गड्ढे होने के कारण बारिश में काफी दिक्‍कत होती है। यहां पर निकासी व्‍यवस्‍था ठीक नहीं होने के कारण बारिश का पाानी चाय श्रमिकों के घर में घुस जाता है। स्थानीय चाय श्रमिक पर्वत लिंबू, अभिमन्यु छेत्री व अमर थापा ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस सरकार ने काफी विकासमूलक कार्य किये, इस पर कोई संदेह नहीं है लेकिन अभी भी काफी क्षेत्र में विकास ब्लॉक कार्य नहीं हो पाया है। उन लोगों ने आरोप लगाया कि हमारे इस लाइन में पंचायत चुनाव से पहले एक सीसी रोड बनाने का काम शुरू किया गया था, लेकिन वह बंद अब बंद हो गया है। अन्य क्षेत्र में सीसी रोड बनने के बाद भी अभी तक हमारे यहां का आधा अधूरा सीसी रोड का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। स्थानीय लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी समस्‍याओं के बारे में पंचायत सदस्‍य को अवगत कराया गया है, लेकिन इस ओर कोई कदम नहीं उठाया गया है। उन लोगों ने मुख्‍यमंत्री से उम्‍मीद लगाया है कि जल्द से जल्द आधा सीसी रोड का निर्माण हो जाय। इस विषय में बानरहाट एक नंबर ग्राम पंचायत प्रधान नवमी थापा का कहना है कि सड़क निर्माण के लिए वार्षिक एक्शन प्लान में लिखित रूप से दिया गया है। उम्‍मीद है कि जल्द ही निर्माण कार्य आरंभ हो जाएगा। वह यहां की समस्याओं को दूर करने के लिए वे काफी गंभीर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्य में कोरोना की त्रासदी के बीच महंगाई में रिकार्ड वृद्धि

पिछले तीन माह से थोक और खुदरा महंगाई बढ़ने से जनजीवन त्रस्त घर की रसोई अब जरूरत से अधिक नियंत्रित हुयी दालें, प्याज, आलू, आगे पढ़ें »

रोजाना केला खाने से मिलेंगे इतने फायदे, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी

कोलकाता : केला एक हेल्दी फ्रूट है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है। केले को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। आगे पढ़ें »

ऊपर