सूर्य ग्रहण जारी, करीब पांच घंटों तक रहेगा ग्रहण, दुनिया के इन हिस्सों में देगा दिखाई

कोलकाता : साल का पहला सूर्यग्रहण शुरू हो चुका है, जो आज शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसे में यह ग्रहण करीब-करीब 5 घंटे तक लगा रहेगा। बताया जा रहा है कि यह सूर्यग्रहण आकाश में रिंग ऑफ फायर की तरह नजर आ सकता है। ग्रहण का दृश्य क्षेत्र अमेरिका, यूरोप, उत्तरी कनाडा, एशिया, रूस और ग्रीनलैंड है। जहां तक भारत का सवाल तो यह अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ भागों में करीब 6 बजे के आसपास आंशिक रूप से दिखाई दे सकता है। यहां ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं है। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार, यह ग्रहण वृष राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगा है। साल का दूसरा सूर्यग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा। यह पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, भारत में नहीं दिखाई देगा।
यहां पर देख सकते हैं सूर्य ग्रहणसूर्य
भारत में इस अनोखी खगोलीय घटना को आप नहीं देख सकते हैं। जबकि दुनिया के कई जगहों पर पूर्ण या आंशिक सूर्य ग्रहण के दीदार हो सकेंगे। लेकिन आप इस सूर्य ग्रहण की घटना को ऑनलाइन देख सकते हैं।
ग्रहण को लेकर मान्यता
मान्यता के अनुसार, सूर्यग्रहण के दौरान महामृत्युंजय मंत्र या भगवान शिव के नाम का जाप करें अथवा ग्रहण के प्रभावों से बचने के लिए सूर्यग्रह के बीज मंत्र का जप करना चाहिए। इससे आपके ऊपर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ेगा। सूर्य ग्रह के बीज मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्य ग्रह का बीज मंत्र – ॐ घृणि: सूर्याय नम:।
आज कितने बजे तक रहेगा सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है। ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 01 बजकर 42 से आरंभ हो गया है। भारत में यह सूर्य ग्रहण लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में कुछ समय के लिए ही आंशिक रूप से दिखाई देगा। ग्रहण शाम के 06 बजकर 41 मिनट पर खत्म हो जाएगा। कुल मिलाकर ग्रहण की अवधि 05 घंटे की रहेगी।

ग्रहण समाप्त होने पर करें स्नान
सूर्यग्रहण आज शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। मान्यता के अनुसार, ग्रहण समाप्त होने के तुरंत बाद गंगा जल से स्नान करना चाहिए। ऐसा करने से ग्रहण के बुरे प्रभावों से मुक्ति मिलेगी। स्नान करने के बाद साफ-सुधरे कपड़े पहनें उसके बाद ही कोई अन्य कार्य करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राज्यपाल से मुलाकात करेंगे शुभेंदु अधिकारी समेत बीजेपी विधायक

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर बीजेपी के नेता आज प्रदेश के राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगे। बंगाल में पार्टी के आगे पढ़ें »

आरा बैग कारोबारी हत्याकांड : कुख्यात खुर्शीद कुरैशी सहित 10 को फांसी

बिहार : आरा शहर के चर्चित बैग कारोबारी इमरान खान की हत्या में कोर्ट ने सोमवार को कुख्यात खुर्शीद कुरैशी सहित दस आरोपितों को फांसी आगे पढ़ें »

ऊपर