सुंदरवन होगा नया जिला, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

डीएम की मदद के लिए 10 और अधिकारियों की नियुक्ति का दिया निर्देश
कहा : पेट्रापोल-बेनापोल के रेवेन्यू पर सीधे है सरकार का हक
मध्यमग्राम : मध्यमग्राम पालिका के नजरूल मंच ऑडिटोरियम में बुधवार को प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासनिक बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने अलग सुंदरवन जिला प्रशासन बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सुंदरवन हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है अतः इसके विकास और यहां के निवासियों को जरूरी परिसेवाओं को सीधे पहुंचाने के लिए ​अलग जिला प्रशासन बनाया जायेगा जिसकी रूपरेखा पहले ही तैयार कर ली गयी थी मगर अब इस पर काम भी शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने इस दिशा में संबंधित विभागीय अधिकारियों व मंत्रियों को तुरंत काम करने का निर्देश दिया। वहीं सुंदरवन में 5 करोड़ मैग्रोव लगाने और इन सबमें सेल्फ हेल्प ग्रुप को ज्यादा से ज्यादा काम में लगाने और सौ दिन रोजगार योजना से अंचलवासियों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने पर भी जोर दिया। उन्होंने जहां जिले में खड़दह विधानसभा के उप चुनाव और विभिन्न पूजा आयोजन को लेकर पुलिस प्रशासन की सराहना की वहीं जिला शासक पर अत्यधिक दबाव को समझते हुए डीएम की मदद के लिए 10 अधिकारियों की नियुक्ति का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने इस बैठक में सभी विभागों को छोटी-छोटी परियोजनाओं को चल रही बड़ी सरकारी परियोजनाओं से जोड़ देने का भी​ निर्देश दिया। जिला स्वास्थ्य विभाग, पालिकाओं व नगरनिगम को डेंगू, कोविड और विशेषकर मलेरिया के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के लिए युद्धस्तर पर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि देखा जाता है कि इस जिले के ही कुछ पालिकाओं की उपेक्षा के कारण कई घातक बीमारियां फैली हैं अतः जिला प्रशासन को इस ओर विशेष ध्यान देना है। वहीं पालिका प्रशासकों व सरकारी अधिकारियों को उन्होंने सीधे इलाके में जाकर परिस्थितियों पर नजर रखना का भी आदेश दिया।
एयरपोर्ट पर जलजमाव से लेकर जिले भर की इस समस्या पर की गयी चर्चा
बैठक में बैरकपुर के विधायक राज चक्रवर्ती के बैरकपुर लालकुठी में होने वाले जलजमाव की समस्या काे सामने रखने के साथ ही एयरपोर्ट संलग्न इलाकों, विधाननगर नगरनिगम के कई इलाकों, हाबरा व खड़दह अंचल में होने वाले जलजमाव की समस्याएं भी सामने आयीं जिसको लेकर प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा ​कि खाल की साफ-सफाई को लेकर विशेष तौर पर ध्यान नहीं देना ही इस समस्या का मूल कारण है। अतः जरूरी है कि पालिकाएं, निकासी और सिंचाई विभाग खालों की सफाई को लेकर सक्रिय हों। जब बारिश ना हो तो खालों व नालों की साफ-सफाई करवाकर समस्या को दूर करें। बैरकपुर के घोषपाड़ा रोड निर्माण के दौरान एक केमिकल के इस्तेमाल करने और उसके मिट्टी में पत्थर बनकर जम जाने की विधायक की शिकायत पर उन्होंने कहा ​कि रोड निर्माण का काम बड़ी संस्थाओं को दिया जाता है और बड़ा काम करने के चक्कर में वे छोटी बातों का ध्यान नहीं रखते हैं अतः संस्थाओं को इस पर ध्यान देना होगा। उन्होंने टाकी रोड की मरम्मत के साथ ही इस मौके पर बशीरहाट से कोलकाता, बशीरहाट से हावड़ा व सुंदरवन संलग्न इलाकों में सरकारी बस सेवाएं शुरू करवाने के निर्देश दिये।
बशीरहाट के नर्सिंग होम में स्वास्थ्य साथी कार्ड नहीं लेने की शिकायत पर दिये कड़े निर्देश
बशीरहाट उत्तर के विधायक डॉ. सप्तर्षि बनर्जी ने मुख्यमंत्री के सामने शिकायत रखी कि यहां के नर्सिंग होम स्वास्थ्य साथी कार्ड को स्वीकार नहीं कर रहे फलस्वरूप मरीजों को कोलकाता जाना पड़ रहा है। इस पर उन्होंने एक बार फिर कड़े शब्दों में कहा कि ऐसा करने वाले नर्सिंग होम के लाइसेंस रद्द कर दिये जायेंगे। वहीं मुख्यमंत्री ने ​जिले भर के सरकारी व महकमा अस्पताल में गायनोकोलॉजिस्ट की संख्या बढ़ाने और प्रशि​क्षित नर्सों की नियुक्ति का भी निर्देश दिया। बैठक के दौरान ही आमडांगा अस्पताल में 2 डॉक्टरों की नियुक्ति कर दी गयी।
पेट्रापोल-बेनापोल का रेवेन्यू सीधे सरकार को मिले, इस फंड से होगी जनसेवा
राज्य के मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के बैठक में बनगांव के पेट्रापोल-बेनापोल से आने वाले रेवेन्यू पर सीधे सरकारी अधिकार को लेकर उठाये गये प्रसंग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस रेवेन्यू के सारे पैसे सरकारी खजाने में आने चा​हिए क्योंकि देखा गया है कि स्थानीय संस्थाएं और पालिकाएं व यहां तक कि कुछ लोग व्यक्तिगत तौर पर भी रेवेन्यू का करोड़ा रुपया हजम कर गये हैं अतः अबसे यहां का कोई भी टैक्स या फिर अन्य रेवेन्यू का पैसा सीधे सरकारी खाते में आने की व्यवस्था की जायेगी। इस फंड को जनसेवा हेतु सड़कों के निर्माण व अन्य जनसेवा मूलक कार्यों पर खर्च किया जायेगा। चाकला-कचुआ धाम व बारानगर के ओमकार धाम की सुंदरीकरण परियोजना पर अब तक काम पूरा नहीं हो पाने पर उन्होंने विभायीग अधिकारियों को फटकार लगाते हुए मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक से विधायकों को लेकर सीधे जाकर इस पर काम करने का भी निर्देश दिया। वहीं बनगांव अंचल में तस्करी पर रोक लगाने को लेकर उन्होंने बनगांव जिला पुलिस को विशेष तौर कड़ाई करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान बशीरहाट अंचल के हाड़वा, मिनाखां सहित मछली भेरी वाले अंचल में सड़कों की मरम्मत व अन्य जनसेवा मूलक कार्यों में भेरी व्यवसायियों को जोड़ने का निर्देश भी सरकारी अधिकारियों को दिया। वहीं उन्होंने सरकारी जमीन और सरकारी संस्थाओं, अस्पताल की जमीन पर पार्टी कार्यालय या फिर कोई भी राजनीतिक कार्यालय बनाये जाने की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि कोई भी पार्टी सरकारी जमीन का अधिग्रहण कर कार्यालय नहीं बनायेगी, ऐसी शिकायतें आने पर पुलिस प्रशासन कार्रवाई करेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा-जूट मिलों की समस्या पर सरकार है गंभीर
बैरकपुर शिल्पांचल में जूट मिलों की समस्याओं को दूर करने को लेकर सरकार विशेष तौर पर तत्पर है। किसानों को जूट का सही दाम नहीं मिल पाने के कारण व जूट मिल मालिकों द्वारा जूट नहीं खरीद पाने की परेशानियां सामने आयी हैं जिस पर सरकार कार्रवाई कर रही है। जिला आईएनटीटीयूसी अध्यक्ष व जगदल के विधायक सोमनाथ श्याम के द्वारा बैठक में जूट की समस्याओं को सामने रखने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जूट इंडस्ट्री का सीधा संपर्क केंद्र से भी है अतः केंद्र के साथ भी इस विषय में बैठक की जायेगी। उन्होंने कहा कि जूट मिल मालिकों व किसानों के बीच सब कुछ सामान्य हो, किसी को कोई नुकसान ना हो, इस पर अधिकारी बातचीत कर समाधान निकालेंगे। बंगाल में जूट उद्योग के भविष्य को हमें उज्ज्वल करना ही है।
बीजपुर थाना इलाके में चोरियों की शिकायतें आयीं सामने
जिला तृणमूल अध्यक्ष व विधायक पार्थ भौमिक ने बैठक में मुख्यमंत्री के सामने बीजपुर थाना इलाके में चोरी, डकैती की लगातार घट रही घटनाओं को सामने रखा जिस पर मुख्यमंत्री ने वर्चुअली थाना प्रभारी को इस पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही सीपी मनोज वर्मा को कहा कि वे इन छोटी-छोटी आपराधिक घटनाओं पर भी काबू करने को लेकर थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश देें क्योंकि ये छोटी परेशानियां आम जनता के लिए बड़ी परेशानियां होती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोकीन काण्ड में गिरफ्तार भाजपा नेता पामेला को मिली जमानत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : घटना की शुरुआत 19 फरवरी को हुई थी। उसी दिन पुलिस ने पामेला गोस्वामी को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से कोकीन आगे पढ़ें »

ऊपर