अचानक दुर्गापूजा के लिए बुकिंग का ग्राफ गिरा, कन्फ्यूजन में पड़े पर्यटक

कोविड मामलों ने भी लोगों को रोका है बुकिंग करने से
दुर्गापूजा के दौरान
घरेलू डेस्टिनेशन – आने-जाने का किराया (रु.)
बागडोगरा – 10000 – 12000
जयपुर -16000 -18000
दिल्ली – 12000-15000
मुम्बई – 20000-22000
गोवा – 25000-30000
नेहा सिंह 
कोलकाता : दुर्गापूजा की शुरुआत एक अक्टूबर से होने जा रही है। इसके लिए पिछले हफ्ते तक अच्छी खासी बुकिंग हो रही थी लेकिन अचानक एक हफ्ते से इसका ग्राफ अचानक कम हो गया है। इसका कारण पर्यटकों का कन्फ्यूज होना बताया जा रहा है। इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने बताया कि पिछले एक हफ्ते तक अच्छी बुकिंग हो रही थी। अचानक से अब यह बंद हो गयी है। कुछ पर्यटक इस बारे में पूछताछ कर रहे हैं लेकिन बुकिंग फिलहाल नहीं हो रही है।
यह कारण है अहम
एक तो कोविड के बढ़ते मामलों ने बुकिंग को स्टॉप कर दिया है। यूरोप व अन्य देशों में भी कोरोना के मामले अधिक हो रहे हैं। इस कारण लोग थोड़ा अभी रुक गये हैं। वहीं दूसरी ओर बढ़ते डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत भी एक अहम कारण है। इसके अलावा जेट फ्यूल की कीमतों के कारण भी टिकटों की कीमतों पर असर पड़ा है। ये सभी मुख्य कारण हैं जिसका असर बुकिंग पर पड़ा है। बात की जाए घरेलू डेस्टिनेशन्स की तो इनमें बागडोगरा का किराया 10000 – 12000 रुपये तक का है। पूजा के दौरान फिलहाल यही किराया दिखा रहा है। इसके अलावा जयपुर का किराया 16000 -18000 के बीच है। इसके साथ ही दिल्ली व मुम्बई का किराया क्रमश: 12000-15000, 20000-22000 रुपये है। वहीं गोवा हॉट डेस्टिनेशन है और इसका किराया 25000-30000 रुपये के बीच है।
डॉलर का वैल्यूयेशन बढ़ने से रुक गये हैं पर्यटक
ट्रैवेल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने बताया कि अचानक डॉलर का वैल्यूयेशन बढ़ गया है। एक डॉलर की कीमत भारतीय मुद्रा में 80 रुपये से अधिक हो चुकी है। ऐसे में लोग फिलहाल वेट एंड वाच मोड में हैं क्योंकि अभी जो परिस्थितियां हैं, उससे ​उनकी समझ में नहीं आ रहा है कि आगे क्या करना है। अगले सप्ताह तक लोग फिर से बुकिंग शुरू कर देंगे। चाहे वह बैंकॉक हो, बागडोगरा, टोरंटो या गोवा फिलहाल सभी स्थानों का किराया ज्यादा हो गया है। जेट ईंधन की बढ़ती कीमतों और यात्रियों की उच्च मांग के कारण हवाई किराए में वृद्धि हो रही है। वहीं एयरपोर्ट सूत्रों की मानें तो अचानक एयरपोर्ट पर भी अचानक यात्रियों की संख्या में कमी आयी है। फिलहाल तो ऑफ सीजन चल रहा है। सभी को दुर्गापूजा से उम्मीद है क्योंकि यही समय होता है जब सबसे अधिक भीड़ होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

‘पत्नी से आत्महत्या करने की बात की थी अक्षय ने’

खुद पुलिस कमिश्नर विनित गोयल ने की अभियुक्त जवान से पूछताछ कहा-ढाई महीने से एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर कर रहे थे परेशान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को इंडियन म्यूजियम आगे पढ़ें »

ऊपर