मजदूरों के पलायन को रोकने के लिए राज्य सरकार की बड़ी योजना

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : महिलाओं द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों की राह पर चलते हुए, ग्रामीण मजदूरों के पलायन को रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार पुरुषों के लिए योजना की शुरुआत करने जा रही है। संबंधित विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि कोविड काल के दौरान राज्य में काफी संख्या में प्रवासी मजदूर बंगाल में आये हैं। अधिकारी ने कहा कि पुरुषों के लिए बना एसएचजी देश में अपनी तरह की ‘अभूतपूर्व’ पहल होगी और इसका नाम होगा ‘उत्पादकों का समूह’। अधिकारी ने कहा, ‘इन समूहों को छोटे व्यवसाय में शामिल किया जाएगा। राज्य सरकार अपने विभिन्न विभागों की योजनाओं के जरिये उनकी सहायता करेगी। शीघ्र ही इन योजनाओं का लाभ एक छत के तले मिलेगा जो कि अपना व्यवसाय शुरू करने वाले पुरुष उठा सकेंगे।’ उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक जरूरतमंदों को ऋण दे सकेंगे। अधिकारी ने कहा, ‘हम अन्य बैंकों के भी संपर्क में हैं। नई परियोजना की शुरुआत से ही सरलता से ऋण मिल सकेगा।’ यह पूछे जाने पर कि इस योजना के माध्यम से व्यक्ति कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकेगा, अधिकारी ने बताया कि बागवानी, पशुपालन, खाद्य प्रसंस्करण से लेकर परिवहन और खाद्य भंडारण जैसे विकल्प अपनाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि ‘एक समूह में अधिकतम 10 व्यक्तियों को लिया जाएगा। शुरुआत में हम पांच का समूह बनाने पर विचार कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इस योजना से राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी और मजदूरों का अन्य राज्यों में पलायन रुकेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खाद की कमी से बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक उर्वरक की कमी से इस मौसम में पश्चिम बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित हो सकती आगे पढ़ें »

बारिश भी नहीं रोक पायी प्रचार के जोश को, रविवार को उम्मीदवार पहुंचे घर – घर

सर्दियों में गर्मागर्म सेक्स करने के तरीके

चक्रवात को लेकर कोलकाता निगम अलर्ट पर

बढ़ने लगे ओमिक्रोन के मामले, आज राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 7 नए मामले 

जवाद को लेकर लालबाजार में खुला युनीफाइड कमांड सेंटर

बस एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

वैक्‍सीन की दोनों डोज फिर भी ओमीक्रोन, पढ़ें दिल्‍ली के पहले मरीज में मिले कैसे लक्षण?

बच्चे का नाम रखा ‘बॉर्डर’: पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अटारी बॉर्डर पर कर रही

विक-कैट की शादी के इतने दिन पहले होटल हाई सिक्युरिटी के हवाले, मोबाइल भी किया बैन

ऊपर