यूक्रेन से लौटे छात्रों के पढ़ने की व्यवस्था करेगी राज्य सरकार : ममता

412 छात्र लौटे हैं बंगाल, सभी के साथ है सरकार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : यूक्रेन से लौटे राज्य के छात्रों को यहां पढ़ने की व्यवस्था अब राज्य सरकार करने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में दी। ममता बनर्जी ने संवाददाताओं को बताया कि यूक्रेन के हालातों को देखते हुए उन्होंने इन छात्रों के आगे की शिक्षा के लिए देश में व्यवस्था संभव हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार से अपील की थी मगर वहां से किसी तरह के सहयोग की संभावनाओं को न देखते हुए अब राज्य के निजी कॉलेजों में इनके दाखिले की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। मालूम हो कि यूक्रेन से मेडिकल और इंजीनियरिंग के छात्र देश के बाकी राज्यों के अलावा बंगाल भी लौटे हैं।
412 छात्र लौटे हैं बंगाल
बंगाल आने वाले छात्रों की संख्या करीब 412 है। इनमें 3 छात्र डेंटल कोर्स कर रहे हैं जिनके इंटर्नशिप की व्यवस्था सरकारी डेंटल कॉलज में की जाएगी। बाकी यूक्रेन के कॉलेज में जो ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं वे उसे जारी रखेंगे तथा प्रैक्टिकल की व्यवस्था यहां होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि 6 इंजीनियरिंग के छात्रों का दाखिला यहां निजी इंजीनियरिंग कॉलेज में कराया गया है। 1 छात्र का दाखिला डेंटल कॉलेज में हुआ है। 23 छात्र अंतिम वर्ष के हैं जिन्हें इंटर्नशिप की सहूलियत दी जाएगी। चौथे और पांचवें वर्ष के 135 छात्र हैं तथा प्रथम वर्ष के कुल 78 छात्र हैं।
इस तरह की मिलेगी सुविधा
* प्रथम वर्ष के छात्र जिन्हें एनईईटी के जरिये यूक्रेन में डाॅक्टरी का मौका मिला था वे यहां निजी कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे।
* द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों को सरकारी कॉलेजों में प्रैक्टिकल क्लास करने की सुविधा मिलेगी।
* चौथे व पांचवें वर्ष के छात्र विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में ऑब्जर्विंग सीट पा सकेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर