महानगर में अवैध पटाखों पर नजर रख रही है पुलिस की विशेष टीम

महानगर के विभिन्न क्रॉसिंग पर चलाया जा रहा है नाका चेकिंग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस साल दिवाली पर पटाखे जाने पर रोक लगायी है। वहीं राज्य सरकार की ओर से दिवाली के दिन रात 8 बजे से 10 बजे तक 2 घंटे के लिए ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति दी गयी है। इस बीच कोलकाता पुलिस की ओर से महानगर में अवैध पटाखों को कोलकाता में लाने से रोकने के लिए महानगर के 28 महत्वपूर्ण क्रॉसिंग पर रात के वक्त विशेष नाका चेकिंग चलाया जा रहा है। इसके अलावा दो विशेष टीम का गठन किया गया है जो महानगर के विभिन्न गोदाम में अवैध पटाखों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाएगी। लालबाजार की ओर से इसे लेकर एंटी फायर क्रैकर ऑपरेसन प्लान भी तैयार किया गया है। पुलिस की कई टीमें बाजारों पर भी नजर रखेगी। कोलकाता पुलिस के 9 डिविजन में 18 टीमें शहर के विभिन्न क्रॉसिंग पर अभियान चलाएगी। इस टीम में रिजर्व पुलिस के जवान के अलावा कॉम्बैट फोर्स के जवान भी शामिल रहेंगे। बीते एक महीने में कोलकाता पुलिस के डीडी और थाने ने अब तक 1500 किलो अवैध पटाखे जब्त किए हैं।
अस्पताल के निकट बाजारों में चलाया जाएगा अभियान
कोविड अस्पताल के निकट पुलिस की ओर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। खासतौर पर बेलियाघाटा आईडी अस्पताल और एमआर बांगुर अस्पताल के आसपास दिवाली के दिन लोगों से पटाखे जलाने की शिकायत मिलती है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पिचले साल पुलिस ने विशे, जागरुकता और छापामारी अभियान चलाकर काफी हद तक स्थिति को नियंत्रित किया था। इस साल भी पिछले साल की तरह कामकिया जाएगा। दिवाली के 8 दिन बाकी रहते देख पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती चम्पाहाटी और नूंगी में तैयार होने वाले अवैध पटाखों कोलकाता में प्रवेश करने से रोकना है। पुलिस की ओर से तराातल्ला के सभी इंट्री प्वाइंट पर चेक प्वाइंट तैयार किया गया है। पुलिस की ओर से शहर में आने वाले ट्रकों के अलावा कार व अन्य वाहनों की भी जांच की जा रही है। यहां उल्लेखनीय है कि पुलिस की ओर से बड़ाबाजार के चीना बाजार, बागड़ी मार्केट जैसे बाजारों पर विशेष नजर रखी जा रही है। हाल ही में पुलिस ने जोड़ासांको और बड़ाबाजार इलाके में अभिान चलाकर 500 किलो अवैध पटाखे जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

जवाद चक्रवात : हावड़ा प्रशासन अलर्ट पर, जायजा लेने पहुंचे मंत्री

हावड़ा फेरी परिसेवा अस्थायी तौर पर बंद, कई ट्रेनें रद्द हावड़ा : जवाद को लेकर राज्य समेत हावड़ा में बारिश शुरू हो चुकी है। रविवार की आगे पढ़ें »

ऊपर