वीवीआईपी व स्टार प्रचारकों के लिए एसओपी बनाएगा आयोग

कहा जरूरत पड़े तो दें बुलेटप्रूफ गाड़ी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चुनाव आयोग ने नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घायल होने के बाद काफी सख्त कदम उठाया है। चुनाव आयोग की ओर से वीवीआईपी व स्टार प्रचारकों के लिए एक एसओपी भी तैयार की जा रही है। दरअसल आयोग का मानना है कि वीवीआईपी की सुरक्षा से जुड़ी कभी भी और कैसी भी अप्रिय स्थिति की आशंका बनी रहती है। निर्वाचन आयोग इस घटना के बाद स्टार प्रचारकों के लिए सुरक्षा व्यवस्था और मानक प्रोटोकॉल को लेकर एहतियाती निर्देशिका जारी करने पर भी विचार कर रहा है। इन निर्देशों का स्टार प्रचारकों को सख्ती से पालन करना होगा। ममता के साथ हुई घटना में प्रशासन की लापरवाही, सुरक्षा के लचर इंतजाम और अधिकारियों की मनमानी के सबूत मिलने के बाद निर्वाचन आयोग ने सख्त तेवर अपनाते हुए कहा है कि अगर भविष्य में चुनावों के दौरान ऐसी घटनाएं होती हैं, तो उस जिले के डीएम और एसपी फौरन हटाए जाएंगे। यानी ये घटना भविष्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और निर्भय चुनाव व्यवस्था के लिए मील का पत्थर जरूर बन सकती है।
उम्मीदवारों के लिए रैली, रोड शो की अनुमति आवश्यक
आयोग ने आगे निर्देश दिया है कि चूंकि चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों की सुरक्षा और अधिक संवेदनशील हो जाती है, क्योंकि बड़ी भीड़ के साथ संभावित निकटता और राज्य भर में कानून और व्यवस्था पर किसी भी तरह की घटनाओं के सनसनीखेज प्रभाव के कारण अतिरिक्त सुरक्षा, अग्रिम रूप से व्यवस्था की जाए। कार्यक्रम, रैलियों या रोड शो आयोजित करने के लिए आवश्यक अनुमति, सुरक्षा बलों की तैनाती, बुलेट प्रूफ वाहन का उपयोग, सुरक्षा की श्रेणी के अनुसार आवश्यक होने पर, पूर्व निर्धारित मार्ग पर तैनाती, मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों का पालन किया जाना चाहिए। उपरोक्त मामलों के संबंध में चुनाव आयोग ने सभी चुनाव से जुड़े राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को अलग से निर्देश जारी करने का निर्णय लिया है, ताकि सभी राजनीतिक दलों / उम्मीदवारों के ध्यान में लाकर श्रेणी के अनुसार स्टार प्रचारकों की सुरक्षा का कड़ाई से पालन किया जा सके। सुरक्षा और स्थानीय खतरे का मूल्यांकन मौजूदा नियमों / दिशानिर्देशों / एसओपी के अनुसार किए जाने को कहा गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर