ताकी खराब मौसम का फायदा न उठा ले तस्कर, बीएसएफ कार्यालय में उच्च स्तरीय बैठक

कोलकाता: ताकी खराब मौसम का फायदा न उठा ले तस्कर। इसके लिए बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक (आईजी) अश्वनी कुमार सिंह ने मानसून के दौरान संभावित चुनौतियों से निपटने व तैयारियों की समीक्षा के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोलकाता स्थित फ्रंटियर मुख्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा अपने इलाके में तैनात सभी सेक्टर कमांडरों तथा बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर्स के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में सभी प्रकार की विकट परिस्थितियों में ट्रांस बॉर्डर क्राइम को रोकने के लिए बल की ओर से सभी एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा गया है। इस कॉन्फ्रेंस में मानसून की आड़ में नदियों के रास्ते होने वाली मवेशी तस्करी पर पैनी नजर रखने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि बैठक के दौरान आइजी ने बंगाल के सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की मदद करने, जिसमें खासकर सुंदरवन इलाकों में स्पीड बोटों के माध्यम से लोगों का बचाव, चिकित्सा सुविधाएं, सर्च और रेस्क्यू, एंबुलेंस की सुविधाएं आदि का समुचित प्रबंध करने को कहा। तस्करी के संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवानों की गतिशील संख्या में तैनाती करने का भी आदेश दिया।
नदियों वाले 350 किलोमीटर इलाके पर हैं पैनी नजर
बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की जिम्मेदारी के 913 किलोमीटर बॉर्डर में से लगभग 350 किलोमीटर इलाका नदियों से होकर गुजरता है। इसमें बारिश का फायदा उठाकर तस्कर मवेशियों की तस्करी करने की फिराक में रहते हैं। मिटिंग मे सीमा चौकी नीमतीता, हारूडंगा, जीरो प्वाईंट इत्यादि का विशेष जिक्र किया कयोंकि इन सीमा चौकियों से मवेशियों को नदियों में आई बाढ़ के द्वारा तस्करी करने के प्रयास किए जाते हैं। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के कुल इलाके में 110 किलोमीटर सुंदरवन का इलाका है जहां इसटुआरी पॉइंट से लेकर सीमा चौकी वांकड़ा तक की जिम्मेवारी 27वीं वाहिनी की है। इसमें फ्लोटिंग सीमा चौकियों , वैसल, स्पीड बोट/ मैकेनाइज्ड बोट्स आदि तैनात हैं जो कि बांग्लादेश से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी करते हैं। इसी वाहिनी के साथ 85वीं वाहिनी जो इच्छामती नदी से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा की निगरानी सीमा चौकी पानीतार तक करती है, यह इलाका भी भारी बारिश से प्रभावित होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

1 अगस्त से ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज

नई दिल्ली : एक अगस्त से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है आगे पढ़ें »

लीवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं गन्ने का जूस

ब्रेकिंगः बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान

अश्लील वीडियो बनाने व उसे सर्कुलेट करने के मामले में मॉडल व फोटोग्राफर कोलकाता से अरेस्ट

सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु, कल ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगी मुकाबला

ब्रेकिंगः घर-घर वैक्सीनेशन को लेकर फिरहाद का बड़ा बयान

ओलंपिक्स में हुई दुर्घटना में अमेरिकी बीएमएक्स रेसर कॉनर फील्ड्स के मस्तिष्क में बहा खून

यूपी गेट पर राकेश टिकैत करते रह गए इंतजार, बिना मिले ही बंगाल लौटी ममता

क्लास 6 में पढ़ने वाले लड़के ने गेम में ₹40,000 गंवाने के बाद की खुदकुशी

कश्मीर में सेना की बड़ी कामयाबी

ऊपर