ताकि एयरपोर्ट पर 6 घंटे बिताने में यात्रियों को न हो कोई समस्या

नेहा सिंह

इंटरनेशनल अराइवल इलाके में टेस्टिंग की व्यवस्था, 350 चेयर भी लगाए गये
फूड, टी-कॉफी आदि स्टॉल भी हुए चकाचक
कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर सिंगापुर व लंदन से आने वाले यात्रियों को 6 घंटे बैठना होगा। नये गाइडलाइन्स के मुताबिक सिंगापुर व यूके से कोलकाता आये यात्रियों का कोलकाता एयरपोर्ट पर ही आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद रिपोर्ट आने तक उन्हें कोलकाता एयरपोर्ट पर ही रुकना पड़ेगा। इसके लिए एयरपोर्ट पर पूरा इंतजाम किया जा रहा है। कोलकाता एयरपोर्ट के इंटरनेशनल टर्मिनल में यात्रियों के बैठने के लिए कुल 350 चेयर लगाए गये हैं ताकि यात्रियों को दूर-दूर बैठाया जा सके। अभी विदेशों से आने वाले यात्रियों की संख्या कम ही है, इसलिए परेशानी की कोई खास बात नहीं है। इस बारे में एयरपोर्ट डायरेक्टर सी. पट्टाभी ने सन्मार्ग को बताया कि इंटरनेशनल अराइवल में कस्टम्स ​क्लियरेंस के बाद अराइवल हॉल में भी इन सभी यात्रियों का टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद वे यहां बैठेंगे। यात्रियों के खाने व पीने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए फूड स्टॉल, कॉफी-टी स्टॉल भी रखा गया है ताकि यात्री खरीद कर इसका इस्तेमाल कर सकें। पहले से भी यहां पर कुछ शॉप्स थे। सभी को चकाचक किया जा रहा है।
कनेक्टिंग उड़ानों के यात्रियों की मुसीबतें बढ़ीं
ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर उपजे खतरे के बाद सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत आने से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं तथा यह प्र​तिदिन संशोधित भी हो रहा है। अधिकारी ने सन्मार्ग को बताया ऐसे में काफी यात्री जो कोलकाता आएंगे, उनमें से कइयों को कनेक्टिंग उड़ान लेकर भुवनेश्वर तथा नार्थ ईस्ट राज्यों में जाना हो सकता है। ऐसे में उन्हें कोलकाता एयरपोर्ट पर तब तक रुकना होगा जब तक कि उनकी रिपोर्ट नहीं आ जाती। इससे उनकी उड़ानों के छूट जाने का भी खतरा है। उल्लेखनीय है कि भारत में 14 जोखिम वाली श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य की गई है। इन देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले पाए गए हैं। अभी तक यूरोप के सभी यात्री, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराना जरूरी होगा। इनमें से सिंगापुर तथा लंदन से ही कोलकाता उड़ानें फिलहाल संचालित की जा रही हैं। अन्य देशों के यात्रियों का भी 5 फीसदी रैंडम के आधार पर टेस्ट कराया जाएगा।
2 एम्बुलेंस भी रखे जाएंगे
अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे राज्य सरकार का स्वास्थ्य विभाग सीधे आईडी हॉस्पिटल में एडमिट करेगा। वहीं उसके आस पास बैठे लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा तथा उनका भी टेस्ट फिर से किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बस कुछ घंटे, बंद घर और उड़ा ले गये लाखों की संपत्ति

नदियाः हरिनघाटा थाना के मोहनपुर फाड़ी अंतर्गत विरोही हालदारपाड़ा के निवासी तपन आचार्य अपने परिवार के साथ गुरुवार दोपहर निमंत्रण पर गये थे। शाम को आगे पढ़ें »

ऊपर