एयरपोर्ट को टारगेट कर रहे हैं तस्कर, कस्टम्स ने बढ़ायी निगरानी

मुख्य बातें
कस्टम्स की पैनी नजर से बचना है मुश्किल
3 मामले में जब्त किये गये 80 लाख के सोने व डॉलर
बांग्लादेशी सहित 2 गिरफ्तार
नये-नये मोडस-ऑपरेंडी से देना चाहते हैं धोखा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट को तस्कर फिर से टारगेट कर रहे हैं। इनका मकसद वहां काम कर रही एजेंसियों की आंखों में धूल झोंक कर तस्करी के काम को आगे बढ़ाना है। यही कारण है कि इन दिनों कस्टम्स के अधिकारियों के हाथों ये तस्कर पकड़े जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर कस्टम्स की टीम ने निगरानी बढ़ा दी है ताकि कोई भी तस्कर बच कर न निकल जाए। इसी दौरान रविवार व सोमवार दो दिनों में तीन मामले कस्टम्स की टीम ने पकड़े हैं। इनमें से एक मामला 40 हजार डॉलर यानी कि भारतीय मुद्रा में 30.9 लाख रुपये का है जबकि दूसरा व तीसरा मामला सोने की तस्करी से जुड़ा हुआ है। दो अन्य मामला सोने का है जिसमें 40 लाख व 10 लाख का सोना बरामद किया गया है। इन तीनों मामलों में बांग्लादेशी सहित 2 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है।
कोलकाता से दिल्ली और वहां से बैंकाक की उड़ान का लिया था टिकट
एक मामले में कस्टम्स की टीम ने पाया है कि अधिकारियों को धोखा देने के लिए कोलकाता से दिल्ली व वहां से बैंकाक की उड़ान का टिकट कोलकाता के रहने वाले कपड़ा व्यवसायी ने लिया था। कस्टम्स की टीम को ऐसे अधिकतर यात्रियों पर पहले से ही शक होता है जो कि कोलकाता से बैंकाक की सीधी उड़ान न लेकर भाया दिल्ली जाते हैं। कोलकाता से बैंकाक की दूरी कम है, और यहां से काफी उड़ानें बैंकाक के लिए हैं। कई बार देखा गया है कि यही कारण है कि अधिकतर दिल्ली के यात्री भी कोलकता से बैंकाक की उड़ान लेते हैं न कि कोलकाता वाले दिल्ली से। इसके बाद एयरलाइंस से ऐसे यात्रियों की लिस्ट मंगायी गयी और फिर चेकिंग की गयी।
नूडल्स व पापड़ के बीच छिपाया था इसे
यात्री ने चकमा देने के लिए रजिरस्टर्ड बैगेज, जिसमें नूडल्स और पापड़ रखे थे, वहां नोटों को बीच में खोलकर इन नोटों को छिपाया था। वहीं बांग्लादेश से आए एक बांग्लादेशी यात्री के पास 40.32 लाख का सोना जब्त किया गया। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। वहीं उसका पासपोर्ट बांग्लादेशी हाई कमिशन को सौंपा जाएगा। उक्त विदेशी यात्री ग्रीन चैनल से आ रहा था। उसके हावभाव से कस्टम्स की एआई यूनिट को उस पर शक हो गया। जब उसकी तलाशी ली गयी तब उसके पास से 764 ग्राम सोना बरामद किया गया। वह कड़ा और चेन के रूप में पहन कर इन्हें लेकर आया था। वहीं दुबई से आये एक यात्री के पास से 233 ग्राम सोना बरामद किया गया। वह कोलकाता का रहने वाला है। उसकी तलाशी लेने पर 10.78 लाख का सोना बरामद किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः पति के रुपये व घर के गहने लेकर पत्नी प्रेमी संग फरार

सन्मार्ग संवाददाता मालदह : टोटो खरीदने के लिए थोड़े थोड़े रुपये जमा किये थे और लाखों रुपये बचाये थे,लेकिन पति का टोटो खरीदने का सपना पूरा आगे पढ़ें »

ऊपर