बड़ी खबरः 15 वाहनों के कारवां में निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

कोलकाताः कोरोना महामारी के कारण इस बार कोलकाता में रथों पर नहीं, बल्कि कारों के कारवां में भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी की रथ यात्रा निकलेगी। आज लगभग दोपहर 12.30 बजे श्री जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी अपने वाहनों में सवार हुये। श्री जगन्नाथ इस बार लगभग 15 वाहनों के कारवां में मोटर वाहन से यात्रा करेंगे। कोई जुलूस नहीं होगा और उनके गंतव्य की यात्रा कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाएगी। इस्कॉन कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि सुबह लगभग 11.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए भोग से श्री जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी को भोग लगाया गया।

कोलकाता इस्कॉन इस वर्ष मना रहा है स्वर्ण जयंती

राधारमण दास ने बताया कि इस्कॉन में हम में से किसी ने भी कभी नहीं सोचा था कि इस्कॉन द्वारा आयोजित स्वर्ण जयंती समारोह या 50वीं कोलकाता रथयात्रा ज्यादातर एक आभासी रथयात्रा होगी। इस्कॉन कोलकाता के भक्त पिछले 7 वर्षों से 50वीं कोलकाता रथयात्रा की तैयारी कर रहे थे। संयुक्त राज्य अमेरिका से उड़ते हुए हनुमान जी के गुब्बारे और बहुत सारे अन्य आकर्षण लाने की भव्य योजनाएं थीं, जो 3 किलोमीटर के बड़े जुलूस का हिस्सा थे, जो विशाल 3 रथों का अनुसरण करते हैं।

साथ ही, दुनिया भर में 150 से अधिक विभिन्न देशों और 1200 इस्कॉन केंद्रों से संबंधित भक्तों को आमंत्रित करने की योजना थी, लेकिन हमें अपनी सारी योजनाएं रद्द करनी पड़ीं। अब आभारी रथयात्रा का आयोजन किया जाएगा। इस्कॉन कोलकाता यूट्यूब या फेसबुक पेज या समाचार चैनलों पर रथयात्रा अनुष्ठानों का सीधा प्रसारण होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

57 साल पुरानी हॉकी बॉल आज भी किसी ऑलम्पिक ट्रॉफी से कम नहीं

हावड़ा : लक्ष्मीकांत दास के चेहरे पर आज भी 57 साल पुरानी घटना की चमक नजर आती है। वे कहते हैं कि टोक्यो के कोमाजवा आगे पढ़ें »

ऊपर