स्कूल का दूसरा दिन : छुट्टी के समय हुई भारी परेशानी, लगी वाहनों की कतारें

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : राज्य के स्कूलों के पुनः खुलने के बाद मंगलवार को दूसरे दिन भी लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ा। दूसरे दिन स्कूलों की छुट्टी के समय लोगों को काफी परेशानी हुई और विभिन्न स्थानों पर वाहनों की कतार लग गयी थी। मिंटो पार्क, लाउडन स्ट्रीट, एल्गिन रोड, राउडन स्ट्रीट, कैमेक स्ट्रीट से लेकर रवींद्र सदन, बांगुर, दमदम पार्क व विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम की समस्याओं से लोग रुबरु हुए। इसके अलावा पार्क स्ट्रीट से मैदान होते हुए रवींद्र सदन में भी भारी ट्रैफिक जाम रहा। कई अभिभावकों का कहना था कि पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन अधिक ट्रैफिक जाम कुछ कम था, लेकिन इस दिन भी भारी परेशानी हुई।
बंद रखी गयी नर्सरी की क्लास
स्कूल के पहले दिन आस-पास काफी ट्रैफिक जाम होने के कारण साउथ प्वांइट स्कूल ने अलग-अलग दिन ट्रांजिशन और नर्सरी के बच्चों को स्कूल बुलाने का निर्णय लिया। स्कूल की ओर से बताया गया कि 2 वर्षों के कोविड काल के बाद स्कूल खुले हैं और काफी बच्चे पहली बार स्कूल आ रहे हैं। संभवतः हमारी तैयारी भी पूरी नहीं थी। नर्सरी 1, नर्सरी 2 और ट्रांजिशन के बच्चों ने पहली बार फिजिकल क्लास अटेंड की। हमें थोड़ी और तैयारी की आवश्यकता है इसलिये निर्णय लिया गया है कि नर्सरी 1 के बच्चों की क्लास 1 जुलाई से चालू होगी और 28, 29 और 30 जून तक छुट्टी रहेगी। इसी तरह नर्सरी 2 के बच्चों की क्लास 30 जून से चालू होगी, उन्हें 28 व 29 जून को छुट्टी दी गयी है। ट्रांजिशन के बच्चों की क्लास आज यानी 29 जून से चालू होगी। बताया गया कि स्कूल खुलने के पहले दिन एक साथ ही सभी को छुट्टी दी गयी थी जिस कारण समस्या हुई थी। हालांकि मंगलवार को नियमाें में बदलाव के कारण यहां ट्रैफिक जाम कुछ कम था।
छुट्टी के समय हुई अधिक समस्या
ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘छुट्टी के समय अधिक समस्या हुई। मिंटो पार्क व आस-पास में कई स्कूल हैं। ऐसे में वहां दोपहर 1 बजे से लगभग एक घण्टे तक लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्याओं का सामना करना पड़ा। हालांकि आस-पास के इलाकों में इसका असर नहीं पड़ा और छुट्टियों का समय खत्म होने के बाद जाम की समस्या ठीक हो गयी। लम्बे समय के बाद पुनः स्कूल खुले हैं, उम्मीद है कि अगले एक-दो दिनों में स्थिति और सुधरेगी।’
यह कहा ज्वाइंट सीपी ट्रैफिक ने
कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट सीपी (ट्रैफिक) संतोष पाण्डेय ने सन्मार्ग से कहा, ‘पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन स्थिति बेहतर थी। लम्बे ब्रेक के बाद स्कूल खुले हैं जिस कारण पहले दिन अधिक समस्या हो गयी थी। अगले एक-दो दिनों में और सामान्य स्थिति हो जायेगी। सभी स्कूलों के लिए हम बस या पूल कार का सुझाव देते हैं क्योंकि इनसे वाहनों का दबाव कम हो सकता है। इसके अलावा वाहनों का प्रेशर कम करने के लिए हमने लाउडन स्ट्रीट, शॉर्ट स्ट्रीट, मोयरा स्ट्रीट जैसे इलाकों से स्कूल के समय में पार्किंग हटा दिये हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज रेड रोड पर सुरक्षा चाक चौबंद, 1200 पुलिस कर्मी रहेंगे तैनात

रविवार रात से रेड रेड व आसपास की सड़कों पर वाहनों का यातायात बंद शहर के विभिन्न इलाकों में चला गया नाका चेकिंग सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वतंत्रता आगे पढ़ें »

ऊपर