झुलसा रहे गर्म हवाओं के थपेड़े, आसमान से बरस रही आग

अप्रैल में ही जेठ जैसी गर्मी का अहसास, चिलचिलाती धूप से लोग हलकान
दमदम क्षेत्र में 40 डिग्री, महानगर में 39 डिग्री पहुंचा तापमान
संदीप त्रिपाठी
कोलकाताः महानगर में बह रही गर्म हवाओं के थपेड़े और आकाश से बरस रही धूप से आम लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। बढ़ रही तपिश से आम जनजीवन अस्त व्यस्त है। बच्चों एवं बुजुर्गों के सामने विकट समस्या भीषण गर्मी ने उत्पन्न कर दी है। शहर में लगातार तापमान में बढ़ोतरी जारी है। गर्म हवाओं के थपेड़ों के कारण दोपहर में सड़क पर लोगों का चलना मुश्किल कर दिया है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार रविवार को महानगर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा। दमदम क्षेत्र में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा।
डॉ.पी.के.नेमानी ने कहा कि ऐसे मौसम में गर्म हवाओं के कारण लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। बढ़ते तापमान के साथ चलने वाले गर्म तेज हवाओं से शरीर को सुरक्षित रखना आवश्यक है। साथ ही मौसम के अनुकूल शरीर को ढालने के लिए खानपान के साथ दैनिक दिन चर्चा में बदलाव करना भी जरूरी है।
भरपूर मात्रा में पानी पीएं
वरिष्ठ फीजिशियन डॉ.दीपक कपूर ने कहा कि भीषण गर्मी के कारण पसीना आना शुरू हो जाता है। इससे शरीर में पानी की मात्रा में कमी आ जाती है। इसलिए आवश्यकता है कि इस मौसम में प्रचुर मात्रा में पानी पीएं।इसके साथ ही साथ रसदार मौसमी फलों का सेवन भी शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करने में सहायक होता है।
कुछ जगहों के तापमान
क्षेत्र-अधिकतम-न्यूनतम
कोलकाता- 39-28.3
बांकुड़ा-41.6-26.5
आसनसोल-41.2-26.8
बर्दवान-40-25
(नोट-तापमान डिग्री सेल्सियस में)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से बंद रहेगा बंडेल जंक्शन, कई लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनें भी होंगी रद्द

कोलकाता : पूर्व रेलवे की ओर से बंडेल स्टेशन में किये जाने वाले विश्व के सबसे बड़े इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम का आज से ट्रायल किया आगे पढ़ें »

ऊपर