फिलहाल नहीं खुलेंगे कॉलेज व विश्वविद्यालय

कोलकाता : रविवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की। उस बैठक में कुलपतियों को यह सूचित किया गया कि दिसंबर में भी राज्य के कॉलेज और विश्वविद्यालय नहीं खुलेंगे। बता देें ​कि पहले यह निर्णय लिया गया था कि दिसम्बर से कॉलेज और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं शुरू हो जायेंगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब इसमें बदलाव करते हुए शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की ओर से बताया गया है कि फिलहाल कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद रहेंगे और कॉलेजों की पढ़ायी ऑनलाइन ही जारी रहेगी।

विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं हाेंगी ऑनलाइन

वहीं यह भी बताया गया कि जिन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीटें खाली हैं, वहां फिर से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके साथ ही कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ही होंगी। बैठक में बताया गया कि यदि भविष्य में सरकार द्वारा इस संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी किए जाते हैं, तो कुलपतियों को सूचित किया जाएगा। दूसरी ओर यह भी खबर है कि सरकार जनवरी में फिर से कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक कर सकती है। बैठक में कॉलेज और विश्वविद्यालय खोलने के बारे में राज्य क्या सोच रहा है इस पर चर्चा हो सकती है।

कॉलेज व विश्वविद्यालय के सिलेबस में भी कटौती

शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और कुलपतियों के साथ हुई वर्चुअल बैठक में यह ​विचार किया गया कि कोराेना काल को देखते हुए जिस तरह से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के सिलेबस में कटौती की गयी है, ठीक उसी प्रकार से कॉलेज व विश्वविद्यालय के सिलेबल में भी कटौती हो सकती है।

भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा और 15 दिन बढ़ी

बता दें कि कोरोना के कारण कॉलेज- विश्वविद्यालयों में इस साल स्नातक प्रथम वर्ष की भर्ती की प्रक्रिया भी ऑनलाइन हुई थी। विभिन्न कॉलेज-विश्वविद्यालयों में कई सीटें अब भी खाली रह गई हैं। उन्हें भरने के लिए एक बार फिर से वेब पोर्टल खोल दिये गये है। उसके लिए भर्ती प्रक्रिया की समय सीमा और 15 दिन बढ़ा दी गयी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

गणतंत्र दिवस : राजभवन में ‘चाय पर मुलाकात’ कार्यक्रम, ममता बनर्जी भी पहुंची

कोलकाता : गणतंत्र दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की ओर से राजभवन में 'चाय पर मुलाकात’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आगे पढ़ें »

ऊपर