कहीं ऑनलाइन तो कहीं सादगी के साथ मनायी गयी सरस्वती पूजा

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : विद्या की देवी मां सरस्वती की हुई घर – घर अाराधना। कोविड 19 के कारण प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थानों में इस बार धूमधाम की जगह सादगी के साथ सरस्वती पूजा मनायी जा रही है। लगभग 11 महीनों से स्कूल-कॉलेज बंद थे। केवल 9 से 12 तक की कक्षा में पढ़ने वालों के लिए स्कूल खुले हैं। वहीं अब धीरे-धीरे शिक्षण संस्थान खुल रहे हैं लेकिन अधिकांश स्कूलों में सरस्वती पूजा सादगीपूर्ण मनाने का फैसला लिया गया है। जिन स्कूलों में पूजा का आयोजन हुआ है वहां सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। वहीं अधिकांश स्कूलों में सोशल मीडिया के माध्यम से पूजा की तस्वीरें व वीडियो स्टूडेंट्स को शेयर किया गया। कई जगहों पर तो छात्र – छात्राएं मां सरस्वती के दूर से ही दर्शन किये। जानकारी के मुताबिक कई स्कूलों ने बच्चों के लिए सोशल मीडिया के जरिये सरस्वती पूजा की भी व्यवस्था की है।
स्कूलों में ऐसे हुई पूजा
बिड़ला हाई स्कूल की प्रिंसिपल लवलीन सैगल ने बताया कि स्कूल में पूजा हुई है। कुछ बच्चे आना चाहते थे, इनमें काउंसिल के बच्चे भी शामिल हैं, वे आये थे। साउथ प्वाइंट स्कूल के मैनेजमेंट की तरफ से बताया गया कि स्कूल में मां सरस्वती की पूजा हुई है। स्टूडेंट्स ने पूजा के एक दिन पहले ही ऑनलाइन क्लास के बाद आॅनलाइन माध्यम से पूजा सेलिब्रेट किया। श्री जैन विद्यालय कोलकाता में भी पूजा का आयोजन किया गया। शिक्षक संजय कुमार पांडे ने बताया कि स्कूल में पूजा हुई है। स्टूडेंट्स के लिए पूजा का वीडियो स्कूल के ग्रुप में भेज दिया गया। मारवाड़ी बालिका विद्यालय की सेक्रेटरी सुधा जैन ने बताया कि स्कूल में पूजा हुई है मगर स्टूडेंट्स को बुलाया नहीं गया। पूजा की तस्वीरें टीचर्स क्लासेस के ग्रुप में दी जायेंगी। दमदम श्री अरविंद विद्यामंदिर के प्रधान शिक्षक असीम नंद ने कहा कि पूजा शुरू से फेसबुक लाइव किया गया। हिन्दू स्कूल के प्रधान शिक्षक शुभ्रजीत दत्त ने कहा, फेसबुक पर इसे लाइव करने के अलावा पूजा के वीडियो लिंक भी एक ऐप के जरिए छात्रों को देने की व्यवस्था की गयी। हावड़ा ज्ञान पीठ स्कूल में उत्साहपूर्वक मां सरस्वती की पूजा अर्चना की गयी। विद्या के पावन पर्व पर सब पढ़ो सब बढ़ो एक कार्यक्रम कर समाज के सभी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित किया गया व बच्चों में शिक्षण सामग्रियां दी गयीं। कार्यक्रम में स्कूल के सचिव डाॅ शालिग्राम शुक्ला व विद्यालय के प्रधानाचार्य लालजी शुक्ला, स्कूल के संचालक सुनील शुक्ला, टीचर संतोष तिवारी सहित अन्य कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माघ पूर्णिमाः अच्छी किस्मत के लिए आज करें ये काम, घर आएंगी खुशियां

कोलकाताः हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान आगे पढ़ें »

ब्रिगेड की सभा में शामिल होंगे अब्बास सिद्दीकी

कोलकाताः इंडियन सेक्युलर फ्रंट इस बार किसी पार्टी के लिए सत्ता बना सकती है और किसी की बिगाड़ भी सकती है। माकपा के साथ बातचीत आगे पढ़ें »

ऊपर