उखड़ती सांसों के लिए ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ बनी संजीवनी

दुर्गापुर से दिल्ली पहुंचायी जा रही है सिंगापुर से टैंकर में आयी 120 टन ऑक्सीजन
कोलकाता : देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लगभग सभी राज्य कोरोना की गिरफ्त में हैं और कोरोना बेकाबू रफ्तार से बढ़ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते अनेक राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। इससे कई लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ रही है। यहां तक कि देश की राजधानी दिल्ली भी ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही है लेकिन रविवार को दिल्ली को एक बड़ी राहत मिली। रविवार दोपहर को मेडिकल ऑक्सीजन की दूसरी खेप लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजधानी पहुंची। सिंगापुर से टैंकर में 120 टन ऑक्सीजन लायी गयी है। ऑक्सीजन क्राइसेस के बीच यह खबर दिल्ली वासियों के लिए काफी राहत भरी है। पूर्व रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी एकलव्य चक्रवर्ती के अनुसार यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार व सोमवार को दुर्गापुर से चली थी और एक एक्सप्रेस रविवार को पहुंची। वहीं दूसरी एक्सप्रेस मंगलवार की दोपहर को दिल्ली पहुंचेगी। इस एक्सप्रेस के माध्यम से दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन के 6 क्रायोजेनिक कंटेनर पहुंचाये जा रहे हैं। इन कंटेनर्स से दिल्ली को 120 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। अब तक 240 मी​ट्रिक टन आपूर्ति की जा चुकी है। इसके लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया था, जो कि 65 किलोमीटर की रफ्तार से दुर्गापुर से आसनसोल होते हुए सीतारामपुर, धनबाद, पंडित दीनदयाल उपाध्याय होकर 18 घंटे का सफर तय कर आज सुबह फिर दिल्ली पहुंच जायेगी, ताकि ऑक्सीजन की सप्लाई तेजी से हो सके।
रेलमंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि दुर्गापुर से दिल्ली के लिए रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गई है। भारतीय रेल इस संकट की घड़ी में कोरोना रोगियों की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण ऑक्सीजन की आपूर्ति कर, कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में विभिन्न राज्यों को अपनी सेवा दे रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीबीआई कार्यालय के सामने पथराव पर बिफरे राज्यपाल, कहा…

नई दिल्लीः पश्चिम बंगाल में नारदा स्टिंग मामले में टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी के मामले में केंद्र सरकार और राज्य सरकार आमने- सामने हैं। मुख्यमंत्री आगे पढ़ें »

ताऊ ते: टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें…

मुंबईः चक्रवाती तूफान ताऊ ते लगातार डरावना होता जा रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी आगे पढ़ें »

ऊपर