700 लोगों के सैंपल भेजे जाएंगे जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए

5 में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिलने के बाद अब कॉन्टैक्ट ट्रैकिंग सेल की कान्टेक्ट ट्रे‌सिंग पर नजर
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में 5 और लोगों में ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रैकिंग सेल ने प्रोटोकॉल के अनुपालन में जानकारी जुटानी शुरू कर दी है, साथ ही कान्टेक्ट ट्रे‌सिंग पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा गुरुवार को 700 लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। पिछले सोमवार को 225 सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट आमतौर पर 3 से 4 दिनों के भीतर आ जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट लगातार कह रहे हैं कि देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है, यदि हम नियमों को नहीं मानेंगे। ओमिक्रॉन काफी तेजी से बढ़ रहा है।” उन्होंने कहा कि इस स्थिति में कोलकाता पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
बेलियाघाटा आईडी है नोडल अस्पताल
ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के लिए बेलियाघाटा आईडी अस्पताल को नोडल अस्पताल के तौर पर चिह्नित किया गया है। हालांकि अन्य अस्पतालों को भी हाल ही में किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये तैयार रहने को कहा गया है।
आतंकित न हों, सावधान रहें, ज्यादा घातक नहीं
स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन, कोलकाता के डॉ. अरिंदम चक्रवर्ती ने कहा कि अब तक ओमिक्रॉन के मामले ज्यादा घातक नहीं हुए हैं। यह भले ही यह तेजी से फैल सकता है, हालांकि इससे मौत के मामले नहीं हुए हैं। ऐसे में लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके इससे बच सकते हैं।
एम.आर.बांगुर को नॉन-कोविड करने का फैसला टला
दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर एम.आर.बांगुर हॉस्पिटल को फिलहाल नॉन-कोविड से अलग करने का फैसला टाल दिया है। इससे पहले 3 जनवरी 2022 से एम.आर.बांगुर हॉस्पिटल जिसे कि कोविड अस्पताल के तौर पर बनाया गया था, उसे नॉन-कोविड करने के लिए कहा गया था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल उक्त फैसला टाल दिया गया है।
इस पर नजर
अब तक कुल ओमिक्रॉन के मामले-11
एक्टिव ओमिक्रॉन-10

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोयला तस्करी : 8 आईपीएस अफसरों को ईडी का समन

कोलकाता : ईडी ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस अफसरों को समन जारी किया है। सभी को ईडी ने पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। आगे पढ़ें »

ऊपर