ईडी अधिकारियों के समक्ष पहली बार पेश हुईं रुजिरा, हुई 6 घंटे पूछताछ

2 साल के बेटे को गोद में लिये गयीं और निकलीं ईडी कार्यालय से
दिल्ली से आयी 5 सदस्यीय टीम ने पूछे सवाल
अहम सवाल
ईडी के अधिकारियों ने किये यह सवाल
1. उनके अकाउंट में जो रुपये आये थे, उसका डिटेल्स क्या है।
2. क्या आप कोयला तस्करी के मास्टर माइंड अनूप माझी को जानती हैं, या मिली हैं ?
3. उनसे बैंकॉक में खाते से किए गए कुछ लेनदेन के बारे में पूछा गया।
4. विनय मिश्रा व विकास मिश्रा व आईसी अशोक मिश्रा के बारे में क्या जानती हैं
5. आपकी बहन के साथ आपका ज्वायंट अकाउंट है, उसके बारे में क्या कहेंगी
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : साल्टलेक स्थित ईडी के कार्यालय में कोयला तस्करी के मामले में पहली बार अ​भिषेक बंद्योपाध्याय की पत्नी रुजिरा बंद्योपाध्याय पहुंचीं। यहां वे अपने 2 साल के बेटे के साथ सुबह के 11 बजे पहुंच गयी। उनके साथ उनके वकील भी थे। इसके बाद ईडी के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की। उनसे कोयला तस्करी मामले में लगातार 6 घंटे पूछताछ की गयी। उनसे पूछताछ करने के लिए दिल्ली से 5 अधिकारियों की टीम कोलकाता आयी थी। वे अपने सवाल वहीं से तैयार कर लाये थे। उल्लेखनीय है कि ईडी की टीम ने उन्हें दिल्ली में 3 बार तलब किया था और नहीं जाने पर कोर्ट में जाकर उनके खिलाफ वारंट भी जारी करवाया था। वहीं उनसे कोलकाता में पूछताछ की जाए, इसके लिए दिल्ली कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक उनके वकील ने अपनी लड़ाई जारी रखी। इस मामले में हाल ही में सुप्रीम कोर्ट से ईडी के अधिकारियों को निर्देश दिया गया था कि उनसे कोलकाता स्थित ईडी कार्यालय में ही पूछताछ की जाए। ईडी की टीम ने उनसे शाम 5 बजे तक पूछताछ की।
दिल्ली से आये अधिकारियों ने पूछे कई सवाल
इस मामले के जांच अधिकारी सुमित प्रकाश जैन, ज्वायंट डायरेक्टर कपिल राज सहित 5 अधिकारी दिल्ली से यहां आये। ईडी के कार्यालय के एडिशनल डायरेक्टर के कार्यालय के पास स्थित कॉन्फ्रेंस रूम में पूछताछ की गयी। इस दौरान दिल्ली से इसकी मॉनिटरिंग की गयी। दो महिला सहित 5 अधिकारियों की मौजूदगी में सवाल -जवाब किया गया। उनसे उनके बैंकाॅक स्थित अकाउंट के बारे में पूछा गया। इसके अलावा कथित तौर पर कोयला कांड से घुमाकर आये रुपयों के बारे में ईडी के अधिकारियों ने सवाल किये। साथ ही विनय मिश्रा, विकास ​मिश्रा तथा आईसी अशोक मिश्रा के बारे में पूछताछ की गयी। इसके अलावा उनकी बहन मेनका व रिश्तेदारों के अकाउंट के बारे में भी पूछा गया। ईडी सूत्रों के मुताबिक उन्होंने अपने ऊपर लगाए गये सभी आरोपों से इनकार किया है। साथ ही कुछ सवालों के बारे में उन्होंने कहा है कि वे कुछ भी नहीं जानतीं।
सीजीओ बिल्डिंग को सुरक्षा कवच में घेरा गया
ईडी की टीम की ओर से इस बारे में पुलिस को पहले ही बता दिया गया था। इसके बाद रुजिरा के आने के पहले वहां काफी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनातगी देखी गयी। इसके अलावा सीजीओ कॉम्प्लेक्स के भीतर सिर्फ केन्द्रीय सरकार के अंतर्गत काम करने वालों को ही एंट्री मिल रही थी। सभी का कार्ड चेक करने के बाद ही उन्हें अंदर भेजा जा रहा था। ईडी कार्यालय के अलावा सीबीआई तथा अन्य कई केन्द्रीय विभागों का कार्यालय सीजीओ कॉम्प्लेक्स में है, इस कारण सभी का कार्ड देखने के बाद ही सीआरपीएफ के कर्मी उन्हें भीतर जाने की अनुमति दे रहे थे। सीआरपीएफ की टीम भी काफी अधिक संख्या में यहां तैनात की गयी थी। उल्लेखनीय है कि ईडी के पहले अभी हाल ही में सीबीआई की टीम उनके आवास शांतिनिकेतन में जाकर उनसे इस मामले में 7 घंटे पूछताछ कर चुकी है। वहीं इस मामले ईडी, दिल्ली स्थित अधिकारियों के समक्ष अभिषेक बंद्योपाध्याय दाे बार पेश हो चुके हैं। उल्लेखनीय है कि उच्चतम न्यायालय ने ईडी को कोयला तस्करी के मामले में बनर्जी और उनकी पत्नी से 24 घंटे पहले नोटिस देकर कोलकाता के कार्यालय में पूछताछ करने की अनुमति दे दी थी। ईडी ने शीर्ष अदालत में पूर्व में सीबीआई अधिकारियों के खिलाफ हुई हिंसा के मद्देनजर चिंता जताई थी। सीबीआई ने जब तृणमूल के तीन बड़े नेताओं को अन्य मामलों में समन किया था तब उनका घेराव किया गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षा के बीच पूछताछ करने का निर्देश दिया था। एजेंसी ने राज्य पुलिस को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पत्र भेजा था जिसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती ईडी कार्यालय के आसपास की गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

देश का सबसे किफायती और कम खर्चीला शहर है कोलकाता : सर्वे

सन्मार्ग संवाददाता मुंबई/कोलकाता : मर्सर के सर्वेक्षण में पाया गया है कि कोलकाता देश का सबसे किफायती और कम खर्चीला शहर है। सर्वेक्षण में पाया गया आगे पढ़ें »

ऊपर