चावल खाने से डरते हैं, तो जानें इसके फायदे

चावल एक ऐसा भोजन है, जिसे दक्षिण भारत से लेकर उत्तर भारत तक के लोग खाते हैं। शायद ही ऐसा कोई हो जो कम से कम एक समय भी चावल न खाता हो। दिल्ली का राजमा-चावल हो या फिर हैदराबाद की चिकन बिरयानी। दोनों में चावल का अहम रोल है, जिसके कारण ये लोगों के पसंदीदा खानों में से एक है। वैसे तो चावल को हम पकाकर खाते हैं, ताकि ये हमें नुकसान न दें और हमारा पेट भर सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के कई ऐसे फायदे हैं जो हमें इसके सेवन से मिल सकते हैं। शायद नही, तो चलिए आपको सफेद चावल खाने के इन फायदों के बारे में बताते हैं।
सफेद चावल के सेवन से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको करना ये है कि आप जब चावल खाएं तो इसके साथ कुछ सब्जियों का सेवन भी करें। वहीं, वजन कम करने के लिए चावल को फ्राई करने की जगह पर उबालकर खाने से ज्यादा और सही लाभ मिलता है। इसके अलावा दाल और चावल को एक साथ खाना भी लाभदायक हो सकता है। दाल-चावल में प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही वजन कम करने के लिए चावल का सेवन एक ही समय यानी लंच (दोपहर का खाना) या फिर डिनर (रात का खाना) में ही करें।
हमारे शरीर को उर्जा की काफी जरूरत होती है, ताकि हममें ताजागी बनी रहे और हमें किसी भी काम को करने में आसानी हो। हम उर्जा लेने के लिए ऐसी चीजों का सेवन भी करते हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट होता है, क्योंकि जिन चीजों में ये मौजूद होता है वो शरीर को ऊर्जा देने का काम करती हैं। लेकिन कई लोग ये बात नहीं जानते हैं कि चावल के सेवन से हमारे शरीर के हर भाग को उर्जा मिल सकती है, क्योंकि इसमें काफी अच्छा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। शरीर के संचालन के लिए मस्तिष्क को जो ऊर्जा चाहिए होती है, वो हमें चावल का सेवन करने से मिल सकती है।
हमारे स्वास्थ्य के लिए चावल काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल, सोडियम समेत कोई भी हानिकारक फैट नही होता है। इसलिए चावल हमारे भोजन के लिए बिल्कुल सही खाना है। चावल में सोडियम की मात्रा भी न के बराबर होती है, जिसके कारण ये उन लोगों के लिए भी काफी अच्छा खाना होता है जो हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से घिरे हुए हैं। चावल को पचाना भी काफी आसान होता है। इसलिए भी लोग इसके सेवन की सलाह देते हैं।
चावल में विटामिन- डी, फाइबर, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप दस्त जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो हल्के गीले चावल के सेवन से आपको काफी फायदा मिल सकता है। यही नहीं, चावल के माड़ को कई तरह के ब्यूटी प्रोडस्ट्स के तौर पर भी इस्तेमाल में लाया जाता है। त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में चावल फायदा देने का काम करता है। चावल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बच्ची की चीख सुन आए परिजन, पड़ोसी युवक को पास खड़ा देख लाठी-डंडों से पीटा, मौत

छतरपुरः मध्य प्रदेश के छतरपुर में छेड़खानी कर रहे युवक को अपना कुकर्म भारी पड़ा और उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ गया। खंदेवरा आगे पढ़ें »

ब्रिगेड परेड ग्राउंड में मोदी की ललकार, कहा- लोग समझ गए होंगे आज ही 2 मई है

कोलकाताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बंगाल दौरे पर हैं। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पीएम मोदी पहली रैली कर रहे हैं। इसके लिए आगे पढ़ें »

ऊपर