गणतंत्र दिवस की परेड में बंगाल से जाएगी सबुज साथी की झांकी

कन्याश्री योजना के बाद इस योजना को मिली है प्रशंसा
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : गणतंत्र दिवस की परेड में राज्य सरकार की तरफ से सबुज साथी योजना की झांकी पेश की जाएगी। नवान्न के अधिकारी ने बताया कि इस योजना की जानकारी राष्ट्र स्तर पर देने के लिए ही 2021 के गणतंत्र दिवस परेड के लिए ‘सबुज साथी’ योजना को झांकी के रूप में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि कन्याश्री योजना के बाद इस योजना को विश्वभर से प्रशंसा मिली है। इस योजना को वर्ल्ड समिट ऑन द इन्फॉर्मेशन सोसाइटी (डब्ल्यूएसआईएस) द्वारा सम्मानित किया गया है। यही कारण है कि इसे पूरी दुनिया को दिखाने के लिए गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान अपनी झांकी में इसे प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया है। यह योजना 2015 में ममता बनर्जी ने शुरू की थी​। इस योजना के तहत राज्य द्वारा संचालित, राज्य-प्रायोजित और राज्य द्वारा सहायता प्राप्त स्कूलों और मदरसों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को साइकिल दी जाती है। योजना का उद्देश्य स्कूल छोड़ने वालों की संख्या को कम करना और यह सुनिश्चित करना है कि छात्र कम से कम 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा अवश्य लें। कोविड-19 महामारी के कारण केंद्र सरकार ने इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह को छोटे स्तर पर और कम दर्शकों के साथ मनाने का फैसला किया है। इस साल ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है, जिसमें देश की सेना के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक प्रगति को प्रदर्शित किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहले सीएम ने लगायी फटकार, फिर किया दुलार

पुरुलिया : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिले के हुटमुड़ा मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। उनके संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का आगे पढ़ें »

धुपगुड़ी में दर्दनाक हादसा : डम्पर के नीचे दबकर 14 लोगों की मौत

सन्मार्ग संवाददाता, धुपगुड़ी/कोलकाता : मंगलवार की रात धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी। पत्थर ढोने वाले आगे पढ़ें »

ऊपर