वाहनों के रजिस्ट्रेशन में अब वारिस का भी नाम !

कोलकाताः यदि सब कुछ सही रहा तो अब आप वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पहुंचेंगे तो आप अपने वारिस का नाम भी इसमें दे सकेंगे। इसके लिए प्रक्रिया पर काम भी चल रहा है। दरअसल वाहनों के मालिकाना हक को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय नई नीति अपनाने जा रही है। इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों-1989 में बदलाव किया जाएगा।

इस नए बदलाव से वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में वाहन मालिक को वारिस चुनने की सुविधा भी मिल सकेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की तरफ से जारी ड्राफ्ट के मुताबिक, वाहन के रजिस्ट्रेशन के समय वारिस का नाम दर्ज करने की सुविधा दी जाएगी।

इसके अलावा वारिस का नाम बाद में ऑनलाइन भी जोड़ने का विकल्प मिलेगा। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन्स (फाडा) के सीईओ सहर्ष दमानी ने कहा कि आरटीओ के बेवजह के चक्कर से मिलेगी निजात। नए नियम के लागू होने से आरटीओ के बेवजह के चक्कर से निजात मिल सकेगी। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन्स (फाडा) के सीईओ सहर्ष दमानी ने कहा कि वाहनों के रजिस्ट्रेशन के दौरान वारिस यानी कि किसी नॉमिनी का नाम भी होने से काफी सहूलियत वाहन मालिकों को होगी। यह एक स्वागत योग्य कदम है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

बड़ी खबर : मुख्‍यमंत्री चेहरे के बिना ही बंगाल चुनाव में उतरेगी भाजपा : कैलाश

कोलकाता/नईदिल्‍ली : पश्चिम बंगाल में चुनाव जल्‍द ही होने जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी इस बार यहां जीत के लिए खूब जोर लगा रही आगे पढ़ें »

अपराधियों ने बस में लगाई आग, यात्री बस जलकर खाक

लातेहार : लातेहार जिले में मंगलवार रात अपराधियों ने महुआडांड़ प्रखंड मुख्यालय में एक बस में आग लगा दी। इस घटना में यात्री बस जलकर आगे पढ़ें »

ऊपर