बंगाल के 126 गांवों को 4 जी नेटवर्क से जोड़ेगी रेलवे

देश के 24,680 गांवों में होगा नेटवर्क, सरकार ने दिए 26,316 करोड़ रुपये
कोलकाता : देश में एक तरफ 5 जी नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी हो रही है, इसके लिए 5 जी स्पेक्ट्रम आवंट की प्रक्रिया जारी है। हालांकि सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अगले साल तक देश में 4 जी सर्विस लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। दूरसंचार मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने एक अहम फैसले में 4जी सर्विस से वंचित देश के 24,680 गांवों को 4जी सर्विस देने के लिए 26,316 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी है। इसे पांच वर्षों में लागू किया जाएगा। इसमें बंगाल के 126 गांव भी शामिल हैं। सरकार से बीएसएनएल को मिले राहत पैकेज से मौजूदा सर्विस की गुणवत्ता को सुधारने में मदद मिलेगी। साथ ही दूरदराज के इलाकों में 4 जी मोबाइल सेवाएं मुहैया कराई जा सकेंगी और कंपनी आर्थिक तौर पर सक्षम बन सकेगी। 4 जी सर्विस देने के लिए जरूरी दूसरे उपकरण लगाने और तकनीकी उन्नयन के लिए सरकार की तरफ से अगले 4 वर्षों में 22,471 करोड़ उपलब्ध कराए जाएंगे।
बंगाल के ये गांव होंगे शामिल
अलीपुरदुआर के फालाकाटा के 3 गांव, अलीपुरदुआर 1 के 7 गांव, कुमारग्राम के 17 गांव, कालचीनी के 40 गांव, मदारीहाट के 5 गांव, शीतलकुची, दीनहाटा 1 व 2 के 7 गांव, तूफानगंज का 1 गांव, मेखलीगंज के 4 गांव, हल्दीबाड़ी का 1 गांव, दार्जिलिंग पुलबाजार का एक गांव, हावड़ा का पांचला का एक गांव, मयनागुड़ी के 4 गांव, धूपगुड़ी के 5 गांव, नागराकाटा के 6 गांव, मटाली के 4 गांव, मल के 4 गांव, गोपीबल्लभपुर के दो गांव। इसके अलावा कलिम्पाेंग, स्वरूपनगर, बागमुंडी, झालदा, अर्सा, सागर, काकद्वीप व कैनिंग के 1-1 गांव शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज शिक्षा मंत्री के साथ एसएससी आंदोलनकारियों की बैठक

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 2016 के एसएससी आंदोलनकारियों से तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने पिछले दिनों कैमक स्ट्रीट कार्यालय में मुलाकात आगे पढ़ें »

ऊपर